logo-image

हबल फिर से विज्ञान ऑब्जर्वेशन करेगा शुरू

हबल फिर से विज्ञान ऑब्जर्वेशन करेगा शुरू

Updated on: 10 Nov 2021, 05:50 PM

वाशिंगटन:

हबल टीम ने सर्वेक्षण उपकरण के लिए उन्नत कैमरे को सफलतापूर्वक पुनप्र्राप्त कर लिया और एक गड़बड़ी का सामना करने के बाद एक बार फिर वैज्ञानिक ऑब्जर्वेशन करना शुरू कर दिया है।

23 अक्टूबर को, नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के संयुक्त मिशन, हबल स्पेस टेलीस्कोप पर विज्ञान के उपकरणों ने अप्रत्याशित रूप से त्रुटि कोड जारी किए, जो एक विशिष्ट सिंक्रनाइजेशन संदेश के नुकसान का संकेत देता है। नतीजतन, विज्ञान उपकरणों ने 25 अक्टूबर को एक सुरक्षित मोड कॉन्फिगरेशन में प्रवेश किया, जबकि नासा ने जांच जारी रखी।

नासा ने कहा, कैमरे को ठीक होने वाले पहले उपकरण के रूप में चुना गया था क्योंकि यह सबसे कम जटिलताओं का सामना करता है, एक खोया हुआ संदेश होता है।

पिछले एक सप्ताह से, मिशन टीम ने सिंक्रोनाइजेशन मुद्दों के मूल कारण की जांच जारी रखी है और कोई अतिरिक्त समस्या नहीं देखी है।

नासा ने कहा, टीम इस सप्ताह संभावित अल्पकालिक समाधानों की तलाश जारी रखेगी और कार्यान्वयन के लिए अनुमान विकसित करेगी। टीम का अगला लक्ष्य अन्य उपकरणों को परिचालन स्थिति में वापस करना और उनके विज्ञान टिप्पणियों को फिर से शुरू करना है।

हबल टीम हार्डवेयर पर समस्या को अलग करने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो उपकरणों को नियंत्रित करता है और साइंस इंस्ट्रमेंट कमांड और डेटा हैंडलिंग यूनिट का हिस्सा है।

विशेष रूप से, टीम नियंत्रण इकाई के सर्किटरी का विश्लेषण कर रही है, जो सिंक्रनाइजेशन संदेश उत्पन्न करती है और उन्हें उपकरणों पर भेजती है।

कंट्रोल यूनिट का विश्लेषण करते हुए, टीम समस्या के संभावित समाधान की पहचान करने के लिए काम कर रही है।

इनमें इंस्ट्रमेंट फ्लाइट सॉफ्टवेयर में संभावित परिवर्तन शामिल हैं जो इन खोए हुए संदेशों की जाँच कर सकते हैं और उपकरणों को सुरक्षित मोड में डाले बिना उनकी भरपाई कर सकते हैं।

हबल को 1990 में लॉन्च किया गया था। इसने हमारे ब्रह्मांड की कुछ सबसे महत्वपूर्ण खोजों में योगदान दिया है, जिसमें ब्रह्मांड का तेजी से विस्तार, समय के साथ आकाशगंगाओं का विकास और हमारे सौर मंडल से परे ग्रहों का पहला वायुमंडलीय अध्ययन शामिल है।

इसका मिशन कम से कम 15 साल ब्रह्मांड के सबसे दूर और कमजोर पहुंच की जांच करना था और यह इस लक्ष्य से कहीं अधिक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.