News Nation Logo
पीएम नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे घर में घुसकर गरीब लोगों की हत्या करना दुर्भाग्यपूर्ण है। आतंकियों की यह कायराना हरकत है: सुशील मोदी आतंकियों की मंशा लोगों में डर पैदा करने की है, जिससे लोग कश्मीर छोड़कर चले जाएं: सुशील मोदी उत्तराखंड: बद्रीनाथ धाम में शुरू हुआ सीजन का पहला हिमपात। धाम में पड़ रही कड़ाके की ठंड। राम रहीम को रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा पंचकूला की CBI अदालत ने सजा का ऐलान किया अन्य 4 दोषियों पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया लंबी लड़ाई के बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के साथ 5 लोगों को उम्र कैद पंजाब: जालंधर-फगवाड़ा हाईवे पर धनोवाली में एक तेज रफ़्तार गाड़ी ने 2 युवतियों को कुचला देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 98 करोड़ डोज़ लगाई गई है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

हबल ने आकाशीय नेत्र वाली सर्पिल आकाशगंगा का पता लगाया

हबल ने आकाशीय नेत्र वाली सर्पिल आकाशगंगा का पता लगाया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 04 Oct 2021, 04:00:01 PM
Hubble pot

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वॉशिंगटन: नासा और ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) के बीच एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग हबल स्पेस टेलीस्कोप ने पृथ्वी से लगभग 130 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर एक सर्पिल आकाशगंगा का पता लगाया है।

ईएसए के एक बयान में कहा गया है कि हबल के वाइड फील्ड कैमरा 3 (डब्ल्यूएफसी 3) ने आकाशगंगा एनसीजी 5728 को देखा है, जो एक सुंदर और चमकदार प्रतीत होती है।

डब्ल्यूएफसी3 ²श्यमान और अवरक्त प्रकाश के प्रति अत्यंत संवेदनशील है और इस प्रकार एनजीसी 5728 के उन क्षेत्रों को खूबसूरती से कैप्चर किया है जो उन तरंग दैर्ध्य पर प्रकाश उत्सर्जित कर करते हैं।

हालाँकि, कई अन्य प्रकार के प्रकाश हैं जो आकाशगंगाएँ जैसे एनजीसी 5728 उत्सर्जित करती हैं, जिन्हें डब्ल्यूएफसी3 नहीं देख सकता है।

एनजीसी5728 भी एक स्मारकीय रूप से ऊजार्वान प्रकार की आकाशगंगा है, जिसे सेफर्ट आकाशगंगा के रूप में जाना जाता है।

अपने सक्रिय कोर द्वारा संचालित, सेफर्ट आकाशगंगाएँ आकाशगंगाओं का एक अत्यंत ऊजार्वान वर्ग हैं जिन्हें सक्रिय गांगेय नाभिक के रूप में जाना जाता है। यह एजीएन अपने केंद्रीय ब्लैक होल के चारों ओर फेंकी गई गैस और धूल के कारण अपने मूल में उज्‍जवल चमकता है।

ईएसए ने कहा कि कई अलग-अलग प्रकार के एजीएन हैं, लेकिन सेफर्ट आकाशगंगाओं को एजीएन के साथ अन्य आकाशगंगाओं से अलग किया जाता है क्योंकि आकाशगंगा स्वयं स्पष्ट रूप से देखी जाती है।

अन्य एजीएन, जैसे क्वासर, इतना विकिरण उत्सर्जित करते हैं कि उन्हें रखने वाली आकाशगंगा का निरीक्षण करना लगभग असंभव है।

ईएसए ने कहा कि नई छवि में एनजीसी 5728 स्पष्ट रूप से देखने योग्य है, और ²श्यमान और अवरक्त तरंगदैर्ध्य पर यह काफी सामान्य दिखता है।

बयान में कहा गया है कि यह जानना आकर्षक है कि आकाशगंगा का केंद्र विद्युत चुम्बकीय वर्णक्रम के कुछ हिस्सों में बड़ी मात्रा में प्रकाश उत्सर्जित कर रहा है, जो कि डब्ल्यूएफसी3 के प्रति संवेदनशील नहीं है। बस चीजों को जटिल करने के लिए, एनसीजी 5728 के मूल में एजीएन वास्तव में कुछ ²श्यमान और अवरक्त प्रकाश उत्सर्जित कर सकता है। लेकिन यह आकाशगंगा के कोर के आसपास की धूल से अवरुद्ध हो सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 04 Oct 2021, 04:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो