logo-image

Cyber Fraud: ठगों के इन 7 ऑफर में फंसे, तो खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

How to Prevent Cyber Crime: जैसे-जैसे हम टेक सेवी होते जाते हैं, वैसे-वैसे हमारी गैजेट्स पर निर्भरता लगातार बढ़ती रहती है. कोई भी काम हो हम अपने मोबाइल या लैपटॉप से तुरंत कर देते हैं, फिर चाहे वो बैंक में पैसे जमा करवाने हो, कोई बिल पे करना हो, कुछ मंगवाना हो, या फिर मनोरंजन के लिए कुछ देखना. हम अपने मोबाइल...

Updated on: 04 Apr 2023, 12:02 AM

highlights

  • तेजी से पैर पसार रहे साइबर अपराधी
  • तरह-तरह के लालच से फंसा रहे शिकार
  • सतर्क रहकर ही ठगों से बच सकते हैं आप

नई दिल्ली:

How to Prevent Cyber Crime: जैसे-जैसे हम टेक सेवी होते जाते हैं, वैसे-वैसे हमारी गैजेट्स पर निर्भरता लगातार बढ़ती रहती है. कोई भी काम हो हम अपने मोबाइल या लैपटॉप से तुरंत कर देते हैं, फिर चाहे वो बैंक में पैसे जमा करवाने हो, कोई बिल पे करना हो, कुछ मंगवाना हो, या फिर मनोरंजन के लिए कुछ देखना. हम अपने मोबाइल और गैजेट्स पर इतना निर्भर हो गए हैं. हमारी सारी अहम जानकारी हमारे मोबाइल फोन में हमेशा के लिए सेव हो जाती है. यहां तक की हमारी लॉन्ग इवेस्टमेंट से जुड़े डॉक्यूमेंट्स और डीटेल्स भी हमारे मोबाइल फोन में रहती है. लोगों की मोबाइल पर लगातार बढ़ रही निर्भरता के चलते ही साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. साइबर क्राइम रिकॉर्ड रखने वाली एक वेबसाइट के मुताबिक पिछले एक साल में साइबर फ्रॉड की 20 लाख से ज्यादा कम्प्लेंट फाइल की गई है, वहीं साइबर फ्रॉड की 40,000, एफआईआर दर्ज करवाई गई है. ऐसे में लगातार बढ़ रहे मामलों से आपको भी सतर्क रहने की जरूरत है. हम आपको डिजिटल फ्रॉड के ऐसे 7 ऑफर्स के बारे में बताते हैं, जिनपर हां कहने भर से आपका अकाउंट खाली हो सकता है.  

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड प्वाइंट

अगर आपके पास किसी अनजान नंबर से फोन आता है और फोन करने वाला खुद को किसी बैंक का अधिकारी बताकर आपको क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड प्वाइंट रिडीम करने की बात करता है. ऐसे में सावधान हो जाएं. पहले कॉलर आपको कहेगा कि आपके रिवॉर्ड प्वाइंट एक्सपायर हो जाएंगे. आप दिए हुए लिंक पर क्लिक करें और डिटेल्स भर दें. इसके बाद जब उसमें सारी डिटेल्स भर देंगे, तो आपके अकाउंट से सारे रुपए निकल सकते हैं. ऐसा फ्रॉड कई लोगों के साथ हुआ है और पुलिस ने कई फ्रॉड्स को पकड़ा भी है.

देखें खास रिपोर्ट...

बिजली बिल होल्ड

साइबर फ्रॉड का एक अनोखा मामला बिजली बिल भरने से जुड़ा है. कई बार आपने देखा होगा कि आपके फोन में एक मैसेज आता है, ये मैसेज बिजली विभाग जैसा ही दिखाई देता है. इसमें लिखा होता है कि आपका बिजली कनेक्शन फंला तारीख से इतने बजे काट दिया जाएगा. आप हैरान रह जाते है, दिए गए नंबर पर फोन करते हैं. इसके बाद ठग आपसे पहले एनीडेस्क ऐप डाउनलोड करवाता है और फिर बाद आपका फोन हैक कर अकाउंट से सारे रुपए उड़ा सकता है. ये सब कई लोगों के साथ हुआ है.

न्यूड व्हाट्सऐप कॉल

एक फ्रॉड ऐसा भी है जिसमें किसी अनजान नंबर से आपको कोई वीडियो कॉल करेगा और फोन उठाते ही आपको स्क्रीन पर एक लड़की दिखाई देगी. जो धीरे धीरे अपने कपड़े उतारना शुरू कर देगी. जब आप फोन काट देंगे, तो आधे घंटे के बाद आपके फोन पर एक कॉल आएगी, हो सकता है कि आपको एक मॉर्फ्ड वीडियो भी मिले. जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएं.  यहां शुरू होता है ब्लैमेलिंग का खेल, फोन पर कोई आपको फोन करके इस वीडियो का वायरल करने की धमकी देगा. और कई बार इंसान ना चाहते हुए भी ऐसे ट्रैप में फंस जाता है.

मूवी रेटिंग के नाम पर

मूवी रेटिंग देने के लिए क्या आपको भी फोन में संदेश आते हैं. दरअसल ये भी साइबर फ्रॉड का एक नया पैंतरा. एक किस्सा सुनें एक महिला को भी मूवी रेटिंग देने के लिए मैसेज आया, जिसमें लिखा था कि घर बैठे ही मूवी रेटिंग देकर पैसे कमा सकते हैं. दरअसल इसके लिए ये लोग एक लिंक भेजते हैं और फिर उस पर लगातार क्लिक करने के लिए कहते हैं. फ्रॉड करने वालों ने महिला से भी कुछ ऐसा ही कहा. उन्होंने कहा कि वो उस पर लगातार क्लिक करे तभी पैसे उसके अकाउंट में आएंगे. महिला ने इस लिंक पर कई बार क्लिक किया. लेकिन बाद में उसे पता चला की उसके खाते से लाखों रुपए निकल गए हैं.

एटीएम ब्लॉक

एटीएम मशीन के जरिए कई तरह की ठगी होती है, ये तो आप भी जानते हैं, लेकिन क्या ऐसी भी ठगी हो सकती है कि कस्टमर केयर वाले ही आपको कहें कि कार्ड मशीन में हीं छोड़ दें. हम कल निकलवा लेंगे. जी हां, ऐसा भी एक तरह फ्रॉड आजकल लोगों के साथ हो रहा है. दरअसल कई जगहों पर ठगों ने एटीएम पर बैंक के कस्टमर केयर नंबर की जगह अपना नंबर लगा रखा होता है.  ठग बिना सिक्योरिटी वाले एटीएम मशीनों के एटीएम कार्ड रीडर पर फेविक्विक की कुछ बूंदें गिरा देते हैं और फिर वहां हेल्प के लिए अपना नंबर चिपकाकर जाते हैं. ऐसे में व्यक्ति को पता भी नहीं चलता कि वो ठग से बात कर रहा है कि कस्टमर केयर से.

वर्क फ्रॉम होम जॉब

कई बार ऐसे विज्ञापन सामने आते हैं जिनमें वर्क फ्रॉम होम के जरिए पैसे कमाने की ऑफर दी जाती है. लेकिन जब लोग इन ऑफर्स में इंट्रस्ट शो करते हैं तो उनसे शुरुआत में कुछ रकम ली जाती है. यानी पैसे जमा करवाए जाते हैं. इतना ही नहीं ऐसे लोग भरोसा जीतने के लिए पहले कुछ पैसे आपके खाते भी डाल देते हैं. लेकिन बाद में ये ऐसा चक्कर घूमाते हैं कि इंसान इनके झाल में फंसता चला जाता है और कुछ रुपयों के निवेश के चक्कर में बड़ा धोखा खा जाते हैं.

पेटीएम के जरिए फ्रॉड

सोचिए कि आपके पेटीएम अकाउंट में अचानक से कुछ पैसे आ जाए, जाहिर सी बात है कि आप खुश हो जाएंगे. शायद आपका ध्यान नहीं जाएगा कि आखिर ये किस चीज के पैसे आएं हैं. क्योंकि दिन में कई बार हम पेटीएम का यूज करते हैं, कैश बैक आता है, कई बार देर में भी आता है. लेकिन ध्यान रखिए बिना कुछ किए ही अगर पैसे आते हैं तो अलर्ट हो जाएं. एक किस्सा सुनें, एक बार एक शख्स ने अपने किसी सामान को बेचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग ऐप डाला, कुछ लोगों ने इसमें इंट्रस्ट शो किया, एक व्यक्ति ने संपर्क भी किया.  सेलर ने वॉशिंग मशीन के लिए पेमेंट पेटीएम के जरिए करने को कहा. टेस्ट करने के नाम पर बायर ने सेलर को 2 रुपये भेजे और सेलर को भी 2 रुपये भेजने को कहा. इसके बाद ठग ने सेलर से करीब 20 हजार रुपये मंगवा लिए और वहां से कोई अमाउंट नहीं आया.

तो अगर आपको भी ऐसे कोई कॉल्स या मैसेजिस आएं तो थोड़ा सतर्क रहें, कभी अनजान कॉल या ऑफर पर यूं ही भरोसा ना करें. सावधान रहिए सतर्क रहिए.

(रिपोर्ट-नवीन कुमार, न्यूज नेशन)