logo-image

अब बस एक SMS से पता लगेगा आपका पीएफ बैलेंस

आप कैसे बस एक मैसेज कर पता कर सकते हैं कि आपका pf कितना है।

Updated on: 28 Dec 2016, 12:58 PM

नई दिल्ली:

पीएफ यानी कर्मचारी भविष्य निधि जहां पर आपका सैलरी से काटा गया फंड का पैसा जमा होता है। इस जमा हुए पैसे का इस्तेमाल आप अक्सर तब करना चाहते हैं आपको पैसों की ज्यादा जरूरत हो लेकिन कई लोगों को पता ही नहीं होता की आपका पीएफ कितना जमा हुआ है। हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बस एक मैसेज कर पता कर सकते हैं कि आपका पीएफ कितना है।

अब ये कैसे पता लगाया जाए कि हमारे फंड एकाउंट में अभी तक कितना पैसा जमा हुआ है। यानी सीधे शब्‍दों में कहें पीएफ का बैलेंस कैसे चेक किया जाए ये बहुत लोगों को मालूम नहीं होता। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बस एक मैसेज के जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपका पीएफ कितना है।

और पढ़ें: निष्क्रिय पड़े पीएफ खातों पर भी 8.8 प्रतिशत ब्याज देगी सरकार

इसके लिए आपको अपने रजिस्‍टर्ड नंबर से एक SMS भेज कर अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले uanmembers.epfoservices.in में जाकर आपको अपना एक एकाउंट बनाना होगा जहां पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर करना होगा।

अगर आप अपना मोबाइल नंबर पहले ही रजिस्‍टर कर चुके हैं तो सीधे मोबाइल से एक मैसेज करना होगा। बस इस बात का ध्‍यान रखें जो भी मोबाइल नंबर रजिस्‍टर किया हो उसी नंबर से एसएमएस करें।

मैसेज टाइन करने के बाद उसे 7738299899 नंबर पर भेज दें। थोड़ी देर में आपके नंबर पर पीएफ बैलेंस से जुड़ी सारी जानारियां आ जाएगी।