News Nation Logo

कितनी हुई इलेक्ट्रिसिटी की खपत, पल भर में मिल जाएगी जानकारी

RBEI के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक दत्तात्री सालगामे ने कहा कि बॉश का फैंटम एज एक शक्तिशाली पारिस्थितिकी तंत्र है जिसे उन उद्योगों के लिए तैयार किया गया है जो अपनी डिजिटल यात्रा शुरू कर रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 May 2021, 09:52:39 AM
Electricity

Electricity (Photo Credit: IANS )

highlights

  • फैंटम एज डिवाइस को आर्म कॉर्टेक्स 1.6 गीगाहट्र्ज स्पीड प्रोसेसर और 2 जीबी रैम के साथ बनाया गया है 
  • विद्युत ऊर्जा की खपत, परिचालन उपयोग, विद्युत मापदंडों और उपकरण स्तर की जानकारी प्रदान करता है

बेंगलुरु :

रॉबर्ट बॉश इंजीनियरिंग एंड बिजनेस सॉल्यूशंस (Robert Bosch Engineering And Business Solutions, RBEI) ने फैंटम एज (Phantom Edge) नामक एक एआईओटी (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफ थिंग्स) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया जो वास्तविक समय में विद्युत ऊर्जा की खपत, परिचालन उपयोग, विद्युत मापदंडों और उपकरण स्तर की जानकारी प्रदान करता है. एएलओटी प्लेटफॉर्म (AIoT Platform) की कीमत का खुलासा होना बाकी है. उसका इस्तेमाल रिटेल, रेजिडेंशियल, मोबिलिटी, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर और कमर्शियल स्पेस में रियल टाइम एनर्जी मॉनिटरिंग के लिए किया जा सकता है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह सबमीटर स्थापित करने की आवश्यकता के बिना एक परिसंपत्ति स्तर पर दानेदार ऊर्जा खपत डेटा प्रदान करता है, जो परिसंपत्ति बेंचमार्किंग को सक्षम बनाता है, विसंगतियों की पहचान करता है और ऊर्जा बचत और स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यवहार परिवर्तन को प्रेरित करता है.

आरबीईआई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक दत्तात्री सालगामे ने कहा कि बॉश का फैंटम एज एक शक्तिशाली पारिस्थितिकी तंत्र है जिसे उन उद्योगों के लिए तैयार किया गया है जो अपनी डिजिटल यात्रा शुरू कर रहे हैं. आरबीईआई का दृष्टिकोण दुनिया के लिए स्मार्ट समाधान प्रदान करना है और फैंटम एज उस दिशा में एक कदम है. हमें विश्वास है कि हमने एक ऐसा उत्पाद बनाया है जो वास्तव में जीवन के लिए आविष्कार किया गया है. यह प्लेटफॉर्म मशीनों ओईई (उपलब्धता, प्रदर्शन और गुणवत्ता), पार्ट काउंट और ऊर्जा खपत पर वास्तविक समय की जानकारी भी प्रदान करता है, जिससे लागत प्रभावी और गैर दखल तरीके से संगठन में उत्पादकता और साइट आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्थिरता के प्रयासों को महंगा करने की आवश्यकता के बिना सक्षम बनाता है.

फैंटम एज किनारे पर बैठे पावर सिग्नेचर और मशीन लनिर्ंग (एमएल) एल्गोरिदम को इकट्ठा करने के लिए गैर घुसपैठ सेंसर का उपयोग करता है. इन हस्ताक्षरों का विश्लेषण विद्युत ऊर्जा खपत, परिचालन उपयोग, विद्युत मापदंडों और उपकरण स्तर की जानकारी का वास्तविक समय दृश्य प्रदान करने के लिए करता है, जिससे इसका डिजिटल ट्विन बनता है. फैंटम एज डिवाइस को आर्म कॉर्टेक्स 1.6 गीगाहट्र्ज स्पीड प्रोसेसर और 2 जीबी रैम के साथ बनाया गया है ताकि शक्तिशाली एआई और एमएल एल्गोरिदम और 8 जीबी इंटरनल मेमोरी को कनेक्टिविटी हानि के दौरान डेटा स्टोर किया जा सके. कंपनी ने कहा कि समाधान क्लाउड आधारित एसएएएस एप्लिकेशन के साथ आता है, जो ग्राहकों को परिसंपत्ति की उत्पादकता और ऊर्जा खपत पर कार्रवाई करने के लिए वास्तविक समय अलर्ट और सूचनाएं देने की क्षमता रखता है. 
- इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 May 2021, 09:52:39 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो