logo-image

दिल्ली के 41 फीसदी घरों में फ्लू जैसे लक्षण सामने आए : सर्वे

दिल्ली के 41 फीसदी घरों में फ्लू जैसे लक्षण सामने आए : सर्वे

Updated on: 19 Aug 2021, 12:25 AM

नई दिल्ली:

एक सर्वेक्षण में पूछे जाने पर दिल्ली के 41 फीसदी परिवारों ने कहा कि उनके एक या एक से अधिक सदस्य इस समय फ्लू जैसे लक्षणों से पीड़ित हैं।

स्थानीय सर्किलों द्वारा किए गए सर्वेक्षण के निष्कर्षो से यह भी संकेत मिलता है कि दिल्ली के 22 प्रतिशत परिवार इससे पूरी तरह प्रभावित हैं, जिसका अर्थ है कि सभी सदस्यों में ऐसे लक्षण हैं, जबकि 19 प्रतिशत में अब तक केवल 1 सदस्य है और यह संभावना है कि आने वाले दिनों में अधिक सदस्य हो सकते हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया है, हालांकि 59 फीसदी नागरिकों ने संकेत दिया है कि उनके घर में फ्लू जैसे लक्षणों वाला कोई नहीं है।

पिछले 7 दिनों में दिल्ली के कई निवासियों ने बताया है कि उनके परिवार में एक या एक से अधिक सदस्य कोविड जैसे लक्षणों से जूझ रहे हैं, जैसे बुखार, नाक बहना, थकान।

कई लोग आरटी-पीसीआर टेस्ट भी करवा रहे हैं ताकि बाद में डॉक्टर के परामर्श के बाद पता चल सके कि वे कोविड-नेगेटिव हैं और किसी प्रकार के वायरल संक्रमण या मौसमी फ्लू के प्रभाव में आए हैं।

अस्पतालों के डॉक्टर कह रहे हैं कि ऐसे 80 प्रतिशत मामले मौसमी फ्लू के थे और 20 प्रतिशत स्वाइन फ्लू के थे। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 संक्रमण दर इस समय 0.1 प्रतिशत से कम है।

एनसीआर शहरों यानी नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद के निवासियों ने भी इसी तरह के कोविड जैसे लक्षणों के बढ़ते मामलों की सूचना दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.