logo-image

केंद्र ने 3 महीने के लिए सीरिंज के निर्यात पर लगाई रोक

केंद्र ने 3 महीने के लिए सीरिंज के निर्यात पर लगाई रोक

Updated on: 09 Oct 2021, 01:50 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने शनिवार को सीरिंज की घरेलू उपलब्धता और तेजी को बढ़ावा देने के लिए उसके निर्यात पर मात्रात्मक प्रतिबंध लगा दिया। तीन महीने के लिए सिर्फ तीन श्रेणियों की सीरिंज पर प्रतिबंध लागू रहेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि यह किसी भी प्रकार की सीरिंज पर निर्यात प्रतिबंध नहीं है, यह केवल तीन महीने की सीमित अवधि के लिए कुछ विशेष प्रकार की विशिष्ट सीरिंज के निर्यात पर मात्रात्मक प्रतिबंध है। इसके अलावा, ऊपर वर्णित के अलावा अन्य मूल्यवर्ग और प्रकार की सीरिंज मात्रात्मक प्रतिबंध के अंतर्गत नहीं आते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है, भारत के अंतिम नागरिक का टीकाकरण करने के लिए दृढ़ राजनीतिक प्रतिबद्धता के साथ, पंडित दीनदयाल उपाध्याय द्वारा प्रतिपादित अंत्योदय के दर्शन को पूरा करते हुए, केंद्र सरकार ने उनकी घरेलू उपलब्धता और उठाव को बढ़ावा देने के लिए सीरिंज के निर्यात पर मात्रात्मक प्रतिबंध लगाया है।

केंद्र सरकार ने 0.5 एमएल/1एमएल एडी (ऑटो-डिसेबल) सीरिंज, 0.5/1/2/3 एमएल डिस्पोजेबल सीरिंज और 1/2/3 एमएल आरयूपी (री-यूज प्रिवेंशन) सीरिंज के निर्यात पर मात्रात्मक प्रतिबंध लगा दिया है।

सीरिंज के घरेलू वैक्सीन निर्माताओं और अन्य निर्माताओं ने दुनिया के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है क्योंकि भारत ने अब तक लगभग 94 करोड़ वैक्सीन खुराक दी है और 100 करोड़ खुराक के निशान के करीब है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस बीच, भारत ने शनिवार को पिछले 24 घंटों में 19,740 नए कोविड मामले और 248 मौतों की सूचना दी।

पिछले 24 घंटों में प्राप्त 79,12,202 वैक्सीन खुराक के साथ, भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज शनिवार को सुबह 7 बजे तक अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार 94 करोड़ की संख्या के करीब है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.