logo-image

असम में 15 जनवरी तक सभी पात्र लोगों का पूर्ण टीकाकरण होगा: सीएम

असम में 15 जनवरी तक सभी पात्र लोगों का पूर्ण टीकाकरण होगा: सीएम

Updated on: 30 Oct 2021, 01:00 AM

गुवाहाटी:

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को कहा कि असम सरकार ने राज्य में सभी अनुमानित 2.1 करोड़ योग्य आबादी के लिए दोनों खुराक के साथ कोविड-19 टीकाकरण पूरा करने की समय सीमा 15 जनवरी निर्धारित की है।

उन्होंने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को पहली खुराक 20 नवंबर तक दी जाएगी।

सबार्नंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री रहे सरमा ने कहा कि असम में टीकों के लिए लगभग 2.1 करोड़ योग्य आबादी है।

सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार असम की वर्तमान अनुमानित कुल जनसंख्या 3.5 करोड़ से अधिक है।

स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार रात तक 2,79,96,544 लोगों को एक खुराक दी गई है, जिसमें से 78,96,412 लोगों को दोनों खुराक दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि असम में 18 साल से अधिक उम्र के करीब 95 फीसदी लोगों को पहली खुराक मिल चुकी है और बाकी 10 लाख लोगों का टीकाकरण 20 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ये 10 लाख वैक्सीन योग्य आबादी हैं, उनमें से कई तीन पहाड़ी जिलों में हैं, जो या तो इस पर ध्यान नहीं देना चाहते हैं या वे वृद्ध नागरिक हैं, जो टीकाकरण केंद्रों में जाने के इच्छुक नहीं हैं।

सरमा ने कहा, सरकार ने घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान चलाने की योजना बनाई है और इन 10 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इस अभ्यास के लिए लोगों को प्रेरित करने और समझाने की बहुत आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा कि वह बहुत आशान्वित हैं कि एक बार राज्य के सभी पात्र लोगों का टीकाकरण हो जाने के बाद, महामारी की तीसरी लहर का अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.