logo-image

श्रीलंका डिजिटल कोविड टीकाकरण कार्ड जारी करेगा

श्रीलंका डिजिटल कोविड टीकाकरण कार्ड जारी करेगा

Updated on: 25 Aug 2021, 09:25 PM

कोलंबो:

श्रीलंका सितंबर के मध्य से पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों के लिए एक डिजिटल कोविड टीकाकरण कार्ड जारी करेगा।

स्वास्थ्य मंत्री केहेलिया रामबुक्वेला ने कहा कि 30 वर्ष से अधिक उम्र के 75 प्रतिशत लोगों को सितंबर के पहले सप्ताह तक टीका लगाया जाना है और 15 सितंबर से दोनों खुराक लेने वालों को एक डिजिटल कार्ड जारी किया जाएगा।

सेना के कमांडर जनरल शैवेंद्र सिल्वा कोविड-19 के प्रकोप की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय संचालन केंद्र के प्रमुख भी थे। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि सरकार सार्वजनिक परिवहन साधनों का उपयोग कर दूसरे प्रांतों में जाने वाले लोगों के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र अनिवार्य बनाने की योजना बना रही है।

सेना कमांडर ने बुधवार को कहा कि 30 वर्ष से अधिक उम्र के 50 प्रतिशत से अधिक लोगों को पहले ही दो खुराक के साथ टीका लगाया जा चुका है, क्योंकि उन्होंने 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों से जल्द से जल्द टीका लगाने का आग्रह किया।

सेना द्वारा नियंत्रित टीकाकरण केंद्र देशभर में चलाए जा रहे हैं, जबकि सेना द्वारा संचालित मोबाइल टीकाकरण बेड़े भी बुजुर्गो, बीमार, विकलांग और कमजोर वर्गो को कोविड के टीके लगाने के लिए तैनात किए गए हैं।

मंगलवार को, महामारी विज्ञानियों ने घोषणा की थी कि कोविड-19 से मरने वालों में से 91 प्रतिशत को टीका नहीं लगाया गया था, जबकि 8 प्रतिशत को केवल एक खुराक मिली थी। मरने वालों में लगभग 77 प्रतिशत 60 वर्ष से अधिक आयु के थे।

तेजी से फैलने वाले ट्रांसमिसिबल डेल्टा संस्करण के बीच, श्रीलंका 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी बच्चों और 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को टीका लगाने की योजना बना रहा है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने घोषणा की है कि अल्फा वेरिएंट का स्थान अब डेल्टा संस्करण ने ले लिया है और 75 प्रतिशत नए मामले इसी वेरिएंट के पाए गए हैं।

चिकित्सा विशेषज्ञों ने श्रीलंका में डेल्टा इस वेरिएंट के चार म्यूटेशन भी पाए हैं।

श्री जयवर्धनापुरा विश्वविद्यालय में इम्यूनोलॉजी और आण्विक विज्ञान की एचओडी नीलिका मालविगे ने कहा कि यह पता लगाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में आगे के परीक्षण किए जाते हैं कि ये म्यूटेशन कितनी दूर तक फैल गए हैं और उनकी संचरण दर क्या है।

श्रीलंका ने बुधवार को कोडिड के 4,446 नए मामलों और 190 मौतों की सूचना दी, जिससे द्वीप राष्ट्र के कुल कोविड की मृत्यु अब तक 7,750 हो गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.