logo-image

यूपी में 24 घंटे में 10 लाख 6 हजार से अधिक लोगों ने पाया टीका-कवर

यूपी में 24 घंटे में 10 लाख 6 हजार से अधिक लोगों ने पाया टीका-कवर

Updated on: 24 Jul 2021, 10:15 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश ने एक दिन में कोविड से बचाव के लिये सबसे अधिक टीकाकरण का फिर नया रिकार्ड बनाया है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 10 लाख 6 हजार से अधिक लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया है। इस दौरान कुल 1006068 लोगों को डोज दी गई हैं। वर्तमान में टीकाकरण की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अब तक 4 करोड़ 38 लाख 22 हजार 201 से अधिक लोगों को वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। राज्य में तेजी से चल रहे टीकाकरण अभियान के कारण प्रदेश के 41 जिलों में इकाई अंकों में कोविड मरीज ही शेष बचे हैं। 24 घंटे में यूपी में 10 लाख 6 हजार से अधिक लोगों ने टीका-कवर पाया है।

यूपी में अग्रेसिव टेस्टिंग, माइक्रो कंटेनमेंट जोन, गांवों में निगरानी समितियों के माइक्रो मैनेजमेंट और ट्रीटमेंट से कोरोना नियंत्रित हुआ है। प्रदेश की स्थिति लगातार बेहतर हो जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें टीकाकरण और कोविड जांच करने में जुटी हैं। जिसके चलते पिछले दिनों 2,55,147 सैंपल की जांच हुई और मात्र 42 सैम्पल में कोविड संक्रमण की पुष्टि की गई है। जबकि पॉजिटिविटी दर 0.02 फीसदी रही। इसी अवधि में 99 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। किसी भी जिले में दहाई अंक में कोरोना के नए केस नहीं मिले हैं।

यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अग्रेसिव रणनीति से कोरोना काबू में आया है। यूपी मॉडल के ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट के साथ आंशिक कोरोना कर्फ्यू और टीकाकरण का नतीजा है कि 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में महज 932 एक्टिव केस ही सामने आए हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 प्रतिषत हो गई है। अब तक 16 लाख 84 हजार 471 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में अब तक 06 करोड़ 37 लाख 99 हजार 832 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है।

ज्ञात हो कि कोरोना का संक्रमण लगातार उत्तर प्रदेश में घटता जा रहा है। बीमारी को समाप्त करने के लिये उठाए गये कदमों के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। जिसका नतीजा है कि बलरामपुर, बस्ती, एटा, हाथरस, महोबा, श्रावस्ती में एक भी कोरोना मरीज शेष नहीं रह गया है। ये जिले कोरोना से मुक्त हो चुके हैं। यहां सभी संक्रमित मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हो गये हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.