News Nation Logo

क्या आपने ट्राई किया WhatsApp के ये 5 खास फीचर्स ?

इस साल 2020 में WhatsApp ने अपने ऐप में कई शानदार फीचर्स जोड़ा है. इस साल इस ऐप में स्टोरेज मैनेजमेंट टूल से लेकर डार्क मोड और पेमेंट जैसे बेहद खास और काम के फीचर्स शामिल किए गए हैं. क्या आपने उठाया है इन बेहद खास फीचर्स का एक्सपीरिएंस ?

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 20 Dec 2020, 06:15:26 PM
whats1

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File)

दिल्ली:

इस साल 2020 में WhatsApp ने अपने ऐप में कई शानदार फीचर्स जोड़ा है. इस साल इस ऐप में स्टोरेज मैनेजमेंट टूल से लेकर डार्क मोड और पेमेंट जैसे बेहद खास और काम के फीचर्स शामिल किए गए हैं. क्या आपने उठाया है इन बेहद खास फीचर्स का एक्सपीरिएंस ? अगर आपने ऐसा नहीं किया है तुरंत अपने फ़ोन को अपडेट कर लीजिये. आइये जानते हैं 2020 में आए टॉप-5 फीचर्स के बारे में.

वॉट्सऐप पेमेंट

इस साल व्हाट्सऐप में जुड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण फीचर्स है वॉट्सऐप पेमेंट सिस्टम. इस फीचर की मदद से आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स को पैसे भेज सकते हैं. इससे पैसा भेजना व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजने जितना आसान हो जाएगा. हालांकि अभी ये सुविधा अभी सिमित लोगों को ही मिल रहा है. 

एडवांस्ड सर्च

व्हाट्सऐप में एडवांस सर्च फीचर को जोड़ा गया है. एडवांस सर्च ऑप्शन के सहायता से यूजर्स वॉट्सऐप पर आने वाले मैसेज,gifs, वीडियो, ऑडियो और दूसरी डॉक्यूमेंट फाइल्स को अलग-अलग सर्च कर सकते हैं. सर्च पर टैप करते ही फोटोज, टेक्स्ट, ऑडियो, gifs, विडियोज, डॉक्यूमेंट्स और लिंक्स का ऑप्शन मिल जाता है. इस यूजर्स किसी भी तरह की फाइल को फटाफट सर्च कर सकते हैं.

ग्रुप कॉल लिमिट

वॉट्सऐप में पहले ग्रुप विडियो या वॉइस कॉलिंग ऑप्शन में केवल चार लोग शामिल हो सकते थे. लेकिन अब नए अपडेट के बाद यह लिमिट बढ़ा दी गई है. अब आप एक साथ 8 यूजर्स को विडियो कॉल या ऑडियो कॉल कर सकते हैं.

स्टोरेज मैनेजमेंट टूल

अगर आपके फोन में व्हाट्सऐप की वजह से स्टोरेज बढ़ गया है तो आप आसानी से बड़ी फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं. व्हाट्सऐप पर स्टोरेज मैनेजमेंट टूल आने के बाद आप फॉरवर्डेड फोटोज, विडियोज और फाइल्स को स्टोरेज मैनेजमेंट सेक्शन में जाकर देख सकते हैं और उन्हें डिलीट कर स्टोरेज क्लियर कर सकते हैं.

डार्क मोड

साल 2020 का सबसे अहम् फीचर है वॉट्सऐप डार्क मोड. इस फीचर से आखों को काफी आराम मिलता है, और फोन की बैटरी भी सेव है. इस फीचर को इनेबल करने पर वॉट्सऐप के सारे सेक्शंस का बैकग्राउंड डार्क ग्रे कलर का हो जाता है.

First Published : 20 Dec 2020, 06:15:26 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.