News Nation Logo

Work From Home के दौरान विश्व स्तर पर हैकिंग में भारी बढ़ोतरी देखी गई: रिपोर्ट

अमेरिका-आधारित वेरिजॉन बिजनेस द्वारा डेटा ब्रीच इन्वेस्टिगेशंस रिपोर्ट (Data Breach Investigations Report-2021 DBIR) के 14वें संस्करण में कुल 29,207 सुरक्षा संबंधी घटनाओं का विश्लेषण किया गया.

IANS | Updated on: 14 May 2021, 07:37:06 AM
Hacking

Hacking (Photo Credit: IANS )

highlights

  • फिशिंग और रैंसमवेयर के हमलों में क्रमश: 11 प्रतिशत और 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई
  • रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में दुनिया भर में 5,258 डेटा उल्लंघन दर्ज किए गए

न्यूयॉर्क :

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के कारण घर से काम (Work From Home) करने वाले ज्यादातर लोगों के साथ साइबर अपराध में वृद्धि हुई है. गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 में दुनिया भर में 5,258 डेटा उल्लंघन दर्ज किए गए, जो पिछले साल की तुलना में अधिक है. अमेरिका-आधारित वेरिजॉन बिजनेस द्वारा डेटा ब्रीच इन्वेस्टिगेशंस रिपोर्ट (Data Breach Investigations Report-2021 DBIR) के 14वें संस्करण में कुल 29,207 सुरक्षा संबंधी घटनाओं का विश्लेषण किया गया. इस दौरान 88 देशों, 12 उद्योगों और तीन विश्व क्षेत्रों में फैले पीड़ितों के साथ 83 योगदानकतार्ओं द्वारा एकत्र डेटा का उपयोग किया गया.

यह भी पढ़ें: मक्का में लगाया गया दुनिया का सबसे बड़ा कूलिंग स्टेशन

मिसरिप्रजेंटेशन के मामलों में 15 गुना की वृद्धि
रिपोर्ट से पता चला कि अभूतपूर्व रूप से काम करने वाले लोगों की संख्या में क्रमश: फिशिंग (Phishing) और रैंसमवेयर (Ransomware) के हमलों में क्रमश: 11 प्रतिशत और 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि पिछले साल की तुलना में मिसरिप्रजेंटेशन के मामलों में 15 गुना की वृद्धि हुई है. इसके अतिरिक्त डेटा से पता चला है कि 61 प्रतिशत उल्लंघनों में क्रेडेंशियल डेटा शामिल रहे हैं. क्रेडेंशियल स्टफिंग हमलों से पीड़ित लगभग 95 प्रतिशत संगठनों ने वर्ष के दौरान 637 और 3.3 अरब दुर्भावनापूर्ण लॉगिन प्रयासों का सामना किया.

यह भी पढ़ें: महिला का दावा- 52 बार एलियन ने किया किडनैप, सबूत में दिखाए निशान

वेरिजॉन बिजनेस के सीईओ टैमी इरविन ने एक बयान में कहा, कोविड-19 महामारी का वर्तमान में कई सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहे संगठनों पर गहरा असर पड़ा है. इरविन ने कहा कि जिस तरह से बिजनेस-क्रिटिकल फंक्शन को क्लाउड पर स्विच करने वाली कंपनियों की संख्या बढ़ती है, उनके संचालन के लिए संभावित खतरा अधिक स्पष्ट हो सकता है, क्योंकि सुरक्षा में सेंधमारी करने वाले हेकर्स मानवीय कमजोरियों का फायदा उठाने और डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्च र पर बढ़ती निर्भरता का लाभ उठाते हुए प्रतीत होते हैं.

यह भी पढ़ें: कोविड से लड़ने में आईटीईएल उपभोक्ताओं को थर्मों संस्करण पेश करके मदद करेगा

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 May 2021, 07:37:06 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.