logo-image

अब इससे कैसे बचोगे? टाइपिंग की आवाज से हो रही हैकिंग

हैकिंग का नया तरीका आया है. अब आपके की-बोर्ड टाइपिंग की आवाज से आपका सिसटम हैक हो सकता है, जानें कैसे और क्या करें बचाव...

Updated on: 12 Aug 2023, 01:36 PM

नई दिल्ली:

की-बोर्ड की आवाज से हो रही हैकिंग! खबर चौकन्ना करने वाली है. दरअसल हम अपनी मेहनत की कमाई या फिर अपना निजी डेटा बचाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. कई तरह के पासवर्ड लगाते हैं, निजी अकाउंट से जुड़ी जानकारी को लेकर सावधान रहते हैं, मगर बावजूद इसके अब हैकर्स से बचना मुश्किल होता जा रहा है. वजह है हैकिंग का नया और अनोखा तरीका. अब हैकर्स बस आपकी टाइपिंग की आवाज से आपका सिसटम हैक कर सकते हैं... चलिए जानें कैसे?

दरअसल एक हालिया प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स अब एक विशेष टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके तहत अब आपका पासवर्ड टाइपिंग के दौरान निकलने वाली आवाज से आसानी से क्रैक किया जा सकता है. इस तरह की हैकिंग को Acoustic Side-Channel Attack कहते हैं, जिसमें कीबोर्ड से निकलने वाले साउंड पर फोकस कर सिसटम का पासवर्ड हैक किया जाता है. 

इस तरह की हैकिंग में हैकर्स पहले पासवर्ड को टाइप करते समय, की-बोर्ड से निकलने वाले साउंड को एनालाइज करता है, जिसके बाद वो उस साउंड पैटर्न को कॉपी कर आसानी से आपका पासवर्ड क्रैक कर लेता है. 

कैसे होता है हैक?

ये जानने के लिए एक्सपर्ट्स की एक टीम, पावरफुल लैपटॉप MacBook Pro 16-inch का इस्तेमाल करती है, जिसकी कुछ दूरी पर एक अन्य iPhone 13 Mini को साउंड कैप्चरिंग के लिए रखा जाता है. साथ ही लैपटॉप के रिकॉर्डिंग फंक्शन के इस्तेमाल से एक AI बेस्ड स्मार्ट कम्प्यूटर प्रोग्राम में सारा बरामद डेटा फीड किया और AI ने काफी आसानी से पासवर्ड हैक कर लिया. हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें, तो इसका बचाव भी काफी ज्यादा सरल है. बस आप अपना ट्राइपिंग का तरीका बदल लें और ये AI आपको पकड़ नहीं पाएगा. साथ ही टाइपिंग के दौरान बैकग्राउंड नॉयस डालना, और Shift बटन के इस्तेमाल के साथ भी टाइपिंग कर सकते हैं. ये आपका सिसटम हैक होने से रोकने में आपकी मदद करेगा.