News Nation Logo
Banner

टी-मोबाइल की सुरक्षा में सेंध लगाकर हैकर ने 50 मिलियन यूजर्स के डेटा का किया खुलासा

टी-मोबाइल की सुरक्षा में सेंध लगाकर हैकर ने 50 मिलियन यूजर्स के डेटा का किया खुलासा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Aug 2021, 01:00:01 PM
Hacker lam

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को: एक हैकर ने दावा किया है कि उसने टी-मोबाइल डेटा उल्लंघन को अंजाम देते हुए यूएस दूरसंचार दिग्गज में साइबर-सुरक्षा बुनियादी ढांचे की आलोचना की और लगभग 50 मिलियन उपयोगकतार्ओं के व्यक्तिगत डेटा को पेश किया।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, जॉन बिन्स के नाम से जाने जाने वाले हैकर ने कहा कि वह हमले के पीछे था और उसने सबूत दिया कि वह इससे जुड़े खातों तक पहुंच सकता है।

रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, जॉन बिन्स, एक 21 वर्षीय अमेरिकी, जो कुछ साल पहले तुर्की चला गया था, उसने द वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि सुरक्षा उल्लंघन के पीछे उनका हाथ था। मिस्टर बिन्स, जिन्होंने 2017 से कई ऑनलाइन उपनामों का उपयोग किया है।

टी-मोबाइल ने स्वीकार किया है कि नवीनतम डेटा उल्लंघन में लगभग 47.8 मिलियन ग्राहक प्रभावित हुए है।

मोबाइल, जिसके 100 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, उसने कहा कि इसके प्रारंभिक विश्लेषण में पाया गया है कि लगभग 7.8 मिलियन वर्तमान टी-मोबाइल पोस्टपेड ग्राहक खातों की जानकारी चोरी की गई फाइलों में निहित है, साथ ही पूर्व या पूर्व के 40 मिलियन से अधिक रिकॉर्ड हैं। संभावित ग्राहक जिन्होंने पहले टी-मोबाइल के साथ क्रेडिट के लिए आवेदन किया था।

बिन्स के अनुसार, वह असुरक्षित राउटर के लिए स्कैन करके टी-मोबाइल से ग्राहक (और पूर्व ग्राहक) डेटा प्राप्त करने में सक्षम था।

फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन का सिएटल कार्यालय टी-मोबाइल हैक की जांच कर रहा है।

सिएटल कार्यालय ने एक बयान में कहा, एफबीआई को घटना की जानकारी है और उसके पास इस समय कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं है।

विक्रेताओं ने मदरबोर्ड को बताया कि उन्होंने 100 मिलियन से अधिक लोगों से संबंधित डेटा प्राप्त किया है जो टी-मोबाइल सर्वर से आए हैं और इसमें सामाजिक सुरक्षा नंबर, नाम, पते और ड्राइवर लाइसेंस की जानकारी शामिल है।

टी-मोबाइल ने कहा कि वह उन सभी व्यक्तियों की सुरक्षा में मदद करने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है जो इस साइबर हमले से जोखिम में हो सकते हैं।

टी-मोबाइल पिछले कुछ वर्षों में कई डेटा उल्लंघनों का सामना कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Aug 2021, 01:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×