News Nation Logo
Banner
Banner

गुरुग्राम को मिले दो पीएसए ऑक्सीजन प्लांट

गुरुग्राम को मिले दो पीएसए ऑक्सीजन प्लांट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Oct 2021, 08:20:01 PM
Gurugram get

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गुरुग्राम: गुरुग्राम जिले को ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए गुरुवार को दो प्रेशर स्विंग एब्साप्र्शन (पीएसए) ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए गए।

ये दोनों प्लांट गुरुग्राम में अलग-अलग जगहों पर लगाए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से गुरुग्राम के सेक्टर -10 के सिविल अस्पताल में पीएम केयर्स फंड से स्थापित 1,000-लीटर क्षमता पीएसए प्लांट को समर्पित किया है।

प्रधानमंत्री का मुख्य कार्यक्रम अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), ऋषिकेश, उत्तराखंड में आयोजित किया गया था।

वहां से उन्होंने वर्चुअल माध्यम से देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पीएम केयर्स फंड से स्थापित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया।

इनमें गुरुग्राम जिले के सेक्टर 10 स्थित सिविल अस्पताल में स्थापित पीएसए प्लांट भी शामिल है।

इसके साथ ही नगर निगम गुरुग्राम (एमसीजी) के मेयर मधु आजाद ने गुरुवार को सेक्टर 38 के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में स्थापित दूसरे पीएसए प्लांट का भी उद्घाटन किया।

165 लीटर प्रति मिनट की क्षमता वाले इस पीएसए प्लांट की स्थापना पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) फंड के तहत की है।

जिला उपायुक्त गुरुग्राम डॉ यश गर्ग ने कहा कि इन दोनों प्लांटों के शुरू होने से गुरुग्राम जिला अब ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने आगे कहा, सिविल अस्पताल सेक्टर 10 में स्थापित 100 लीटर प्रति मिनट क्षमता का प्लांट चालू होने से 100 बेड से 24 घंटे निर्बाध गति से ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। साथ ही, आपात स्थिति में सिलेंडर भरने की सुविधा ताऊ देवीलाल स्टेडियम के ऑक्सीजन प्लांट में भी उपलब्ध है। इसके साथ ही स्टेडियम में स्थापित अस्थायी स्वास्थ्य केंद्रों में मौजूद सभी बेड पर लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति भी की जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन प्लांटों की स्थापना से कोरोना वायरस से निपटने और अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज में मदद मिलेगी।

सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने कहा कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सरकारी स्वास्थ्य चिकित्सा संस्थानों में 100 एलपीएम से 250 से 500 एलपीएम तक की क्षमता के 11 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए हैं।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के सरकारी स्वास्थ्य चिकित्सा संस्थानों में स्थापित ऑक्सीजन संयंत्रों की क्षमता गुरुवार को शुरू हुए प्लांटों सहित करीब 6,000 एलपीएम हो गई है।

यादव ने कहा कि जिले के निजी अस्पतालों में सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं के अलावा 13 ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। इनकी औसत क्षमता 500 एलपीएम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Oct 2021, 08:20:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.