News Nation Logo
Banner

हरे-भरे माहौल में रहने से कम होती है हृदय संबंधित बीमारियां

हरे-भरे माहौल में रहने से कम होती है हृदय संबंधित बीमारियां

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Aug 2021, 08:00:01 PM
Green neighbourhood

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यू यॉर्क: अगर आप हरे-भरे इलाकों में रहते हैं तो आपको हृदय का रोग विकसित होने की संभावनाएं कम होती हैं। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

ईएससी कांग्रेस 2021 में प्रस्तुत किए गए निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि पूरे अध्ययन के दौरान उच्च हरे भरे वाले ब्लॉकों के निवासियों में कम हरे भरे वाले ब्लॉकों की तुलना में किसी भी नई कार्डियोवैस्कुलर स्थितियों को विकसित करने की 16 प्रतिशत कम संभावनाएं थीं।

यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी, अमेरिका के विलियम ऐटकेन ने कहा, जब कोई क्षेत्र उच्च हरापन बनाए रखता है और जब हरापन बढ़ता है, तो समय के साथ हरेपन के उच्च स्तर हृदय की स्थिति और स्ट्रोक की कम दरों से जुड़े होते हैं।

एटकेन ने कहा, यह उल्लेखनीय था कि ये संबंध केवल पांच वर्षों में दिखाई दिए, पॉजिटिव पर्यावरणीय प्रभाव के लिए अपेक्षाकृत कम समय में।

अध्ययन के लिए, टीम में 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के 2,43,558 यूएस मेडिकेयर लाभार्थी शामिल थे जो 2011 से 2016 तक मियामी के एक ही क्षेत्र में रहते थे।

पांच साल के अध्ययन के दौरान दिल का दौरा, आलिंद फिब्रिलेशन, दिल की विफलता, इस्केमिक हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक / क्षणिक इस्केमिक हमले सहित नई हृदय स्थितियों की घटनाओं को प्राप्त करने के लिए मेडिकेयर रिकॉर्ड का उपयोग किया गया था।

पृथ्वी की सतह से परावर्तित दृश्य और निकट-अवरक्त (अदृश्य) सूर्य के प्रकाश की मात्रा का आकलन करने के लिए उपग्रह छवियों का उपयोग किया गया था। पौधों से क्लोरोफिल आमतौर पर ²श्य प्रकाश को अवशोषित करता है और निकट-अवरक्त प्रकाश को दर्शाता है, इसलिए दोनों को मापने से वनस्पति की मात्रा का संकेत मिलता है।

शहर के ब्लॉकों की हरियाली को तब निम्न, मध्यम या उच्च के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

प्रतिभागियों को इस आधार पर वर्गीकृत किया गया था कि वे 2011 में निम्न, मध्यम या उच्च हरियाली वाले ब्लॉकों में रहते थे। 2016 में उन्हीं निवासियों और उनके ब्लॉक की हरियाली के लिए प्रक्रिया को दोहराया गया था।

टीम ने ब्लॉक-स्तरीय हरेपन के आधार पर किसी भी नए हृदय रोग के विकास की बाधाओं और नई हृदय स्थितियों की संख्या का विश्लेषण किया।

फॉलो-अप के दौरान कार्डियोवैस्कुलर स्थिति विकसित करने वाले प्रतिभागियों में, उच्च हरियाली वाले क्षेत्रों में कम हरेपन वाले ब्लॉकों की तुलना में 4 प्रतिशत कम नई बीमारियां विकसित हुईं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Aug 2021, 08:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.