logo-image

केरल स्थित मेड टेक स्टार्टअप ने जीता स्टार्टअप इंडिया ग्रैंड चैलेंज 2021

केरल स्थित मेड टेक स्टार्टअप ने जीता स्टार्टअप इंडिया ग्रैंड चैलेंज 2021

Updated on: 29 Nov 2021, 10:05 PM

नई दिल्ली:

केरल स्थित चिकित्सा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप, सास्कन मेडिटेक को चिकित्सा उपकरण श्रेणी में स्टार्टअप इंडिया ग्रैंड चैलेंज 2021 का विजेता घोषित किया गया है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत एक स्वायत्त संस्थान, श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी), तिरुवनंतपुरम के टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर में इनक्यूबेट किए गए सास्केन मेडिटेक को 15,00,000 रुपये का नकद अनुदान मिला।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि इस पुरस्कार की घोषणा नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने एक कठोर मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद की थी और सास्कन को 310 स्टार्टअप्स में से चुना गया था, जिन्होंने इस भव्य चुनौती में भाग लिया था।

इसने ओरलस्कैन विकसित किया है, जो कैंसर के घावों का शीघ्र, सटीक और लागत प्रभावी पता लगाने के लिए एक हाथ में पकड़ने वाला उपकरण है। यह एक जैव-फोटोनिक्स प्रौद्योगिकी-आधारित उपकरण है और नैदानिक परीक्षणों के परिणाम एक वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित किए गए हैं। ओरलस्कैन को अक्टूबर 2020 में लॉन्च किया गया था और यह भारत के आठ राज्यों में पहुंच चुका है।

इसका दूसरा उत्पाद, कर्वीस्कैन गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की जांच और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए एक हाथ से चलने वाला गैर-आक्रामक उपकरण है, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

स्टार्टअप को हाल ही में अंजनी माशेलकर फाउंडेशन से अंजनी माशेलकर इनक्लूसिव इनोवेशन अवार्ड 2021 के विजेता के रूप में भी चुना गया था, जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इनोवेशन डोमेन में समाज के लिए मूल्य बनाने के लिए जिम्मेदार लोगों को पहचानने, पुरस्कृत करने और प्रोत्साहित करने में संलग्न है।

वैज्ञानिक से बायोमेडिकल उद्यमी बने सुभाष नारायणन द्वारा स्थापित स्टार्टअप, बायोफोटोनिक्स और संबद्ध प्रौद्योगिकियों के आधार पर कैंसर देखभाल और स्क्रीनिंग के लिए किफायती स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों और समाधानों को विकसित करने पर केंद्रित है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.