logo-image

Google कर रहा यूजर्स को आगाह! हैकिंग से बचने के लिए करना होगा ये अपडेट

Google warns users to update Chrome immediately: गूगल (Google) ने अपने यूजर्स को सलाह दी है कि हैकर्स द्वारा सक्रिय रूप से शोषण किए जा रहे एक गंभीर बग के खिलाफ खुद को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत एक सुरक्षा अपडेट इंस्टॉल करें.

Updated on: 06 Sep 2022, 04:38 PM

नई दिल्ली:

Google warns users to update Chrome immediately: गल (Google) ने अपने यूजर्स को हैंकिग के प्रति आगाह करते हुए नई सलाह दी है. गूगल (Google) ने अपने यूजर्स को सलाह दी है कि हैकर्स द्वारा सक्रिय रूप से शोषण किए जा रहे एक गंभीर बग के खिलाफ खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपने क्रोम ब्राउजर (chrome browser) में तुरंत एक सुरक्षा अपडेट इंस्टॉल करें. कंपनी (Google) ने कहा कि उसने विंडोज (Microsoft Windows Operating system), मैक (macOS Operating system) और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम (Linux Operating system) पर गूगल क्रोम यूजर्स (Google Chrome Users) के लिए एक सुरक्षा पैच जारी किया है. यह सुरक्षा पैच कुछ दिनों या सप्ताह में रिलीज कर दिया जाएगा. 

सभी यूजर्स के लिए अपडेट करना जरूरी
गूगल (Google) ने एक सुरक्षा अपडेट में कहा, बग विवरण और लिंक तक पहुंच को तब तक प्रतिबंधित रखा जा सकता है जब तक कि अधिकांश उपयोगकर्ता फिक्स के साथ अपडेट नहीं हो जाते. इसमें कहा गया है, अगर तीसरे पक्ष के पुस्तकालय में बग मौजूद है तो हम प्रतिबंध भी बनाए रखेंगे, जिस पर अन्य परियोजनाएं समान रूप से निर्भर करती हैं, लेकिन अभी तक ठीक नहीं हुई हैं.

ये भी पढ़ेंः लोन ऐप में ईडी की जांच में आए मर्चेंट से कंपनी का कोई लेना-देना नहीं: Paytm

ब्राउजर को फिर से करना होगा लॉन्च

लेटेस्ट सुरक्षा अपडेट को सक्रिय करने के लिए क्रोम यूजर्स (Google Chrome Users) को अब अपने ब्राउजर (Google Chrome Browser) को फिर से लॉन्च करने की आवश्यकता है. यह लेटेस्ट अपडेट गूगल (Google) द्वारा 30 अगस्त को क्रोम वर्जन 105 जारी करने के कुछ ही दिनों बाद आया है. कंपनी (Google) ने कहा, हम उन सभी सुरक्षा शोधकर्ताओं को धन्यवाद देना चाहते हैं जिन्होंने विकास चक्र के दौरान सुरक्षा बग को स्थिर चैनल तक पहुंचने से रोकने के लिए हमारे साथ काम किया.

ये भी पढ़ेंः ISRO ने मंगल, शुक्र मिशन में इस्तेमाल हो सकने वाली नई प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन किया