logo-image

गूगल पर यूएस में भ्रामक एंड्रॉइड लोकेशन ट्रैकिंग के लिए मुकदमा दायर

गूगल पर यूएस में भ्रामक एंड्रॉइड लोकेशन ट्रैकिंग के लिए मुकदमा दायर

Updated on: 25 Jan 2022, 07:05 PM

सैन फ्रांसिस्को:

गूगल पर अब अमेरिका में एंड्रॉइड उपकरणों पर लोकेशन डेटा के भ्रामक संग्रह के लिए मुकदमा दायर किया गया है।

तीन राज्यों के अटॉर्नी जनरल और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया ने टेक दिग्गज पर मुकदमा दायर किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि गूगल ने अनजाने में या हताशा से बाहर अधिक जानकारी साझा करने के लिए बार-बार, भ्रामक दबाव रणनीति, और भ्रामक और भ्रामक विवरण के साथ एंड्रॉइड यूजर्स को पुश किया।

डीसी अटॉर्नी जनरल कार्ल रैसीन ने एक बयान में कहा, गूगल ने उपभोक्ताओं को झूठा विश्वास दिलाया कि उनके खाते और डिवाइस की सेटिंग बदलने से ग्राहक अपनी गोपनीयता की रक्षा कर सकेंगे और कंपनी के व्यक्तिगत डेटा को नियंत्रित कर सकेंगे।

रैसीन ने कहा, सच्चाई यह है कि गूगल के प्रतिनिधित्व के विपरीत यह व्यवस्थित रूप से ग्राहकों का सर्वेक्षण करता है और ग्राहक डेटा से लाभ प्राप्त करता है।

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकदमा स्थान डेटा संग्रह पर एरिजोना अटॉर्नी जनरल द्वारा दायर 2020 की शिकायत पर आधारित है।

ताजा मुकदमे का दावा है कि गूगल की सेटिंग उपभोक्ताओं को गूगल द्वारा एकत्रित और उपयोग किए जाने वाले स्थान डेटा पर नियंत्रण प्रदान करने के लिए है। लेकिन इन सेटिंग्स के गूगल के भ्रामक, अस्पष्ट और अपूर्ण विवरण सभी गारंटी देते हैं कि उपभोक्ता यह नहीं समझेंगे कि उनका स्थान कब एकत्र किया गया और बनाए रखा गया।

एक बयान में, गूगल ने कहा, अटॉर्नी जनरल गलत दावों और हमारी सेटिंग के बारे में पुराने दावों के आधार पर एक मामला ला रहे हैं।

इस बीच, गूगल ने अमेरिका में एक एंटीट्रस्ट मुकदमे के खिलाफ अदालत का रुख किया है जिसमें आरोप लगाया गया था कि अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग एक गुप्त विज्ञापन मिलीभगत की साजिश में शामिल थे।

टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन के नेतृत्व में, पिछले हफ्ते दायर किए गए मुकदमे में आरोप लगाया गया था कि जुकरबर्ग और पिचाई ने व्यक्तिगत रूप से एक गुप्त सौदे को मंजूरी दी थी जिसने सोशल नेटवर्क को खोज दिग्गज की ऑनलाइन विज्ञापन नीलामी में एक अड़ंगा लगाया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.