News Nation Logo

अपने 15 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए डिफॉल्ट रूप से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू करेगा गूगल

अपने 15 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए डिफॉल्ट रूप से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू करेगा गूगल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Oct 2021, 12:00:01 PM
Google to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सेन फ्रांसिस्को: गूगल ने घोषणा की है कि वह इस साल के अंत तक 15 करोड़ उपयोगकर्ताओं को कंपनी के टू-स्टेप वेरिफिकेशन सिस्टम में ऑटो-एनरोल करने की योजना बना रहा है।

2एफए/2एसवी के साथ, ऐप खोलने के लिए पासवर्ड दर्ज करते समय उपयोगकर्ताको अपने व्यक्तिगत डिवाइस पर एक अद्वितीय वन-टाइम कोड के साथ एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होगा जो पहचान सत्यापित करने और ऐप को खोलने के लिए होगा।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 2021 के अंत तक, हम 2एसवी में अतिरिक्त 150 मिलियन गूगल यूजर्स को ऑटो-नामांकित करने की योजना बना रहे हैं और इसे चालू करने के लिए 2 मिलियन यूट्यूब रचनाकारों की आवश्यकता है।

गूगल का कहना है कि दो-चरणीय सत्यापन खातों और नेटवर्क तक अनधिकृत पहुंच को रोकने के सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है।

सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी ने मूल रूप से मई में उपयोगकर्ताओं को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन सिस्टम में ऑटो-एनरोल करने के अपने प्रयास की शुरुआत की थी।

आईओएस डिवाइस मालिक अपने अन्य ऐप्स में भी सहेजे गए पासवर्ड को स्वत: भरने के लिए क्रोम का उपयोग कर सकते हैं, और गूगल का कहना है कि वे जल्द ही किसी भी आईओएस ऐप के लिए क्रोम के पासवर्ड जनरेशन टूल का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

फर्म ने कहा, हम यह भी मानते हैं कि आज के 2एसवी विकल्प सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए हम ऐसी तकनीकों पर काम कर रहे हैं जो एक सुविधाजनक, सुरक्षित प्रमाणीकरण अनुभव प्रदान करती हैं और लंबी अवधि में पासवर्ड पर निर्भरता को कम करती हैं।

इसके अलावा, गूगल ने अपने निष्क्रिय खाता प्रबंधक का विवरण भी साझा किया है, जिसका उद्देश्य लोगों द्वारा उनका उपयोग बंद करने के बाद डिजिटल खातों की बेहतर सुरक्षा करना है।

माई अकाउंट सेटिंग के तहत उपलब्ध निष्क्रिय खाता प्रबंधक, उपयोगकर्ताओं को यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि किसी खाते को कब निष्क्रिय माना जाना चाहिए, किसी खाते के निष्क्रिय होने पर किसे सूचित करना चाहिए और क्या साझा करना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Oct 2021, 12:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.