logo-image

गूगल अगले महीने दक्षिण कोरिया में वैकल्पिक भुगतान प्रणाली की अनुमति देगा

गूगल अगले महीने दक्षिण कोरिया में वैकल्पिक भुगतान प्रणाली की अनुमति देगा

Updated on: 28 Nov 2021, 11:05 AM

सियोल:

गूगल ने घोषणा की है कि वह अगले महीने से दक्षिण कोरिया में अपने एप स्टोर पर एक वैकल्पिक भुगतान प्रणाली प्रदान करेगा, जो देश के नए कानून का पालन करने के लिए एक स्पष्ट कदम है।

गूगल पे पॉलिसी वेबसाइट पर एक नवीनतम पोस्ट में कहा गया है कि डवलपर्स अब गूगल पे के बिलिंग सिस्टम के अलावा वैकल्पिक इन-एप बिलिंग सिस्टम के साथ दक्षिण कोरिया में मोबाइल और टैबलेट उपयोगकर्ताओं से इन-एप खरीदारी के लिए भुगतान स्वीकार कर सकते हैं।

बदली हुई नीति, जो 18 दिसंबर से प्रभावी है, स्थानीय एप डवलपर्स को अपने गूगल पे स्टोर पर एक तृतीय-पक्ष भुगतान प्रणाली और अपने स्वयं के इन-एप बिलिंग सिस्टम के बीच विकल्प देगी।

यह कदम तब आया जब सितंबर में देश में नया कानून लागू हुआ, जिसमें गूगल और एप्पल जैसे ऐप स्टोर ऑपरेटरों को डेवलपर्स पर अपने इन-एप भुगतान सिस्टम को मजबूर करने से रोक दिया गया था।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया वैश्विक तकनीकी दिग्गजों की इन-एप बिलिंग नीतियों पर इस तरह के प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था, जिसकी दुनिया भर में जांच हो रही है।

गूगल और एप्पल ने अपने एप स्टोर पर डेवलपर्स को अपने मालिकाना भुगतान सिस्टम का उपयोग करने के लिए कहा है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा एप्स के भीतर डिजिटल सामान खरीदने पर 30 प्रतिशत तक शुल्क लेते हैं।

दुनिया भर के डवलपर्स ने एप मार्केट ऑपरेटरों की भुगतान प्रणालियों पर सवाल उठाया है, उनके अपेक्षाकृत उच्च कमीशन का विरोध किया है और मांग की है कि वे अन्य प्रणालियों का स्वतंत्र रूप से उपयोग करने में सक्षम हों।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.