logo-image

भारत के 10 शहरों में गूगल ने लॉन्च किया स्ट्रीट व्यू, बदल जाएगा मैप देखने का तरीका

Google Street View Service In India: गूगल ने भारत के 10 शहरों के लिए गूगल मैप के एक फीचर स्ट्रीट व्यू को लॉन्च कर दिया है. इस नए फीचर के आने से गूगल मैप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को मैप में 360 डिग्री इंटरेक्टिव पैनोरामा व्यू मिलेगा.  

Updated on: 27 Jul 2022, 06:31 PM

नई दिल्ली:

Google Street View Service In India: अगर आप भी रास्तों की जानकारी के लिए सफर में गूगल मैप की मदद लेते हैं तो इस खबर को आपके लिए ही लिखा जा रहा है. गूगल अपने भारतीय उपभोक्ताओं को बहुत जल्द बड़ी सुविधा देने जा रहा है. दरअसल गूगल ने भारत के 10 शहरों के लिए गूगल मैप के एक फीचर स्ट्रीट व्यू को लॉन्च कर दिया है. इस नए फीचर के आने से गूगल मैप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को मैप में 360 डिग्री इंटरेक्टिव पैनोरामा व्यू मिलेगा.  

साल के अंत तक 50 शहरों को मिलेगी सुविधा
बुधवार को राजधानी दिल्ली में हुई एक प्रेस- कॉन्प्रेंस में गूगल ने नए फीचर की जानकारी दी है.  गूगल की ओर से जानकारी दी गई है कि शुरुआती फेज़ गूगल मैप के इस फीचर (Street View Service) को केवल 10 ही शहरों के लिए लाया जा रहा है. गूगल मैप का ये फीचर 10 शहरों में 150,000 किलोमीटर सड़कों को कवर करेगा. वहीं गूगल ने इस साल के अंत तक भारत के 50 शहरों को इस सुविधा को देना अपने लक्ष्य रखा है. गूगल ने अपने इस प्रोजेक्ट को Gullify नाम दिया है. बता दें शुरुआती फेज़ में गूगल मैप के इस फीचर को बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, नासिक, वडोदरा, अहमदनगर और अमृतसर के लिए लाया जा रहा है.

 ये भी पढ़ेंः Artemis-1: पहला बार चांद पर कदम रखेगी एक महिला, 29 अगस्त को होगा लॉन्च

इन क्षेत्रों की मैपिंग नहीं
गूगल के वाइस प्रेसिडेंट ने जानकारी दी है कि इस सर्विस में  सरकारी, डिफेंस और मिलिट्री एरिया की मैपिंग नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि उनके पार्टनर बेहतर समझते हैं कि किस डेटा का इस्तेमाल करना चाहिए और किस डेटा का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए. बता दें गूगल ने इस सुविधा के लिए जेनेसिस (मुंबई आधारित इंटरनेशनल कंपनी) और टेक महिंद्रा के साथ साझेदारी की है.