logo-image

Google ने लॉन्च किया खास मोबाइल ऐप, अंग्रेजी और हिन्दी सीखने में करेगा मदद

यह ऐप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा.

Updated on: 06 Mar 2019, 05:06 PM

नई दिल्ली:

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल (Google) ने बुधवार को एक नये एप ‘बोलो’ की पेशकश की. यह ऐप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा. कंपनी ने कहा कि यह ऐप उसकी आवाज पहचानने की तकनीक तथा टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर आधारित है. इसे सबसे पहले भारत में पेश किया गया है. कंपनी ने बताया कि इसमें एक एनिमेटेड पात्र दीया है जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिये प्रोत्साहित करती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद करती है. यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है.

यह भी पढ़ें- Google Trends: पाकिस्‍तानियों ने खूब पढ़ी भारतीय वायुसेना की शौर्य गाथा

गूगल इंडिया के उत्पाद प्रबंधक नितिन कश्यप ने कहा, ‘‘हमने इस एप को इस तरह डिजायन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सके. इसके लिये बस 50 एमबी के इस एप को इंस्टॉल करना होगा. इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां हैं.’’

उन्होंने कहा कि ऐप गूगल प्ले स्टोर पर नि:शुल्क उपलब्ध है. यह एंड्रायड 4.4 (किटकैट) तथा इसके बाद के संस्करण वाले सारे डिवाइस पर चल सकता है.

कश्यप ने कहा कि गूगल ने इस एप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है. उन्होंने कहा कि परिणाम उत्साहजनक रहने के बाद इसे पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि ऐप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है.