logo-image

गूगल ने स्थानीय समाचारों का समर्थन करने के लिए नई सुविधाएं व टूल लॉन्च किए

गूगल ने स्थानीय समाचारों का समर्थन करने के लिए नई सुविधाएं व टूल लॉन्च किए

Updated on: 17 Nov 2021, 02:55 PM

सैन फ्रांसिस्को:

टेक दिग्गज गूगल ने स्थानीय समाचार संगठनों की सहायता के लिए डिजाइन किए गए पाठकों और पत्रकारों दोनों के लिए नए टूल और फीचर्स लॉन्च किए हैं।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने शुरुआत में कोविड खोजों के लिए स्थानीय जानकारी प्रदान करने की सुविधा शुरू की थी, लेकिन अब इसे खेल, स्थानीय सरकार और अन्य जैसे विषयों में विस्तारित किया गया है।

गूगल ने कहा कि वह अपने सिस्टम को बदल रहा है ताकि आधिकारिक, प्रासंगिक स्थानीय समाचार स्रोत शीर्ष कहानियों और अन्य सामान्य समाचार सुविधाओं में राष्ट्रीय प्रकाशनों के बगल में अधिक बार दिखाई दें।

गूगल ने कहा, यह सुधार सुनिश्चित करता है कि जब लोग समाचार खोज रहे हों तो उन्हें आधिकारिक स्थानीय कहानियां दिखाई देंगी, जिससे ब्रांड और समाचार प्रकाशकों की सामग्री दोनों को अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

यह हाई स्कूल फुटबॉल जैसे स्थानीय समाचारों से संबंधित संकीर्ण उप-विषयों में भी ड्रिल करने में सक्षम है। इसकी स्थान सेवाओं के साथ (बशर्ते आपने उन्हें सक्षम किया हो), आपको अधिक प्रासंगिक परिणाम प्राप्त करने चाहिए।

गूगल ने कहा, उदाहरण के लिए, यदि आप डेट्रॉइट में हैं और फुटबॉल की खोज कर रहे हैं, तो अब हम आपको केवल पेशेवर टीम के लिए परिणाम दिखाने के बजाय स्थानीय हाई स्कूल और कॉलेज टीमों के परिणाम दिखाएंगे।

यह आधिकारिक स्रोतों और लेखकों के साथ समाचार संगठनों के ट्वीट भी प्रदर्शित करेगा।

नई उपभोक्ता सुविधाओं के साथ, गूगल ने संवाददाताओं के लिए नए डेटा टूल की घोषणा की है।

सबसे पहले जनगणना मैपर परियोजना एक नक्शा है, जिसे राष्ट्रीय, राज्य और काउंटी स्तर पर जनगणना डेटा प्रदर्शित करने के लिए कहानियों में एम्बेड किया जा सकता है। इसे 2020 की जनगणना को-ऑप के हिस्से के रूप में तैयार किया गया था, जिसे गूगल समाचार पहल द्वारा समर्थित किया गया था।

यह स्थानीय स्तर पर जनगणना के आंकड़े दिखा सकता है, यह दर्शाता है कि समय के साथ आबादी कैसे बदली है। गूगल अपने सामान्य ज्ञान परियोजना में भी सुधार कर रहा है, जो एक दृश्य पत्रकारिता परियोजना है जो पत्रकारों को स्थानीय डेटा का पता लगाने की अनुमति देती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.