logo-image

Google में अब केवल और केवल मिलेगा High Quality Content! नया अपडेट हुआ रोलआउट

Google Helpful Content Update: गूगल ने हेल्पफुल कंटेट अपडेट (Helpful Content Update) को पेश कर दिया है. इस अपडेट के लिए गूगल को 15 दिनों का समय लगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 25 अगस्त से इस अपडेट को रोल आउट करने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी.

Updated on: 12 Sep 2022, 06:11 PM

नई दिल्ली:

Google Helpful Content Update: पॉपुलर सर्च इंजन गूगल अब अपने यूजर्स के लिए सेवाओं को पहले से बेहतर कर रहा है. इस क्रम में गूगल ने एक नया अपडेट रोल आउट कर दिया है, जिसकी वजह से यूजर्स को किसी भी सर्च पर हेल्पफुल कंटेट मिलना सुनिश्चित होगा. गूगल की ओर से मिल रही जानकारी के मुताबिक गूगल ने हेल्पफुल कंटेट अपडेट (Helpful Content Update) को पेश कर दिया है. इस अपडेट के लिए गूगल को 15 दिनों का समय लगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 25 अगस्त से हेल्पफुल कंटेट अपडेट (Helpful Content Update) को रोल आउट करने की प्रकिया शुरू हो गई थी जिसके बाद इसे 9 सितंबर को पूरा कर लिया गया है. इस अपडेट के जरिए उन वेबसाइट्स को टारगेट किया जाएगा जहां यूजर्स को काम की जानकारी ना देकर बेकार जानकारियां (unsatisfying or unhelpful content) दी जाती है. 

यानि गूगल के नए अपडेट से उन वेबसाइट्स की छंटनी की जाएगी जिनका उद्देश्य सिर्फ सर्च इंजन में आना होता है. इस अपडेट के जरिए टारगेट की गई वेबसाइट को हिट किया जाएगा और रिकवरी का मौका भी दिया जाएगा.  यानि समय के साथ कंटेट में बदलाव करने की स्थिति पर ही रिकवरी का ऑप्शन मिलेगा.

यूजर्स को मिलेगा हाई क्वालिटी कंटेट
दरअसल बहुत सी वेबसाइट केवल और केवल गूगल सर्च इंजन में बने रहने के लिए बनाई जाती है. ऐसी वेबसाइट्स में अक्सर बेफिजूल की जानकारियां दी होती हैं, जो किसी भी यूजर को फायदा नहीं पहुंचा रही होतीं. वहीं दूसरी ओर गूगल इस अपडेट के जरिए उन वेबसाइट्स को रिवार्ड देना चाहती है जो दूसरे यूजर्स को उनके काम की जानकारी उपलब्ध करवाते हैं. इस तरह की वेबसाइट को हाई क्ववालिटी कंटेट माना जाएगा और गूगल की रैंकिंग में आगे रखा जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Date की मदद से खोज पाएंगे अब मैसेज, WhatsApp ला रहा ये नया फीचर

अब तक क्या थी समस्या
दरअसल गूगल के नए अपडेट से पहले कोई ऐसी व्यवस्था नहीं थी जिससे बेकार के कंटेट को हटाया जाए. क्यों कि बहुत सी वेबसाइट गूगल की अच्छी रैंक में बने रहने के लिए ही काम करती थीं. इस कारण बहुत बार यूजर्स को गलत पेज पर पहुंच कर केवल निराशा ही हाथ लगती थी. वहीं नई अपडेट के आने से अब हेल्पफुल कंटेट को ही गूगल की रैंकिग में रखा जाएगा.