News Nation Logo
Banner

गूगल भारत में अपना दूसरा क्लाउड क्षेत्र लॉन्च करने के लिए तैयार

गूगल भारत में अपना दूसरा क्लाउड क्षेत्र लॉन्च करने के लिए तैयार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Jul 2021, 08:40:01 PM
Google et

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: गूगल भारत में एक नया क्लाउड क्षेत्र लॉन्च करने के लिए तैयार है, जो संगठनों को डिजिटल रूप से बदलने और घर के करीब नवाचार में तेजी लाने में सक्षम बनाएगा, क्योंकि देश डिजिटल-फस्र्ट भविष्य की ओर अपना अगला कदम उठा रहा है।

कंपनी ने मंगलवार को मीडिया को भेजे गए एक आमंत्रण में कहा कि अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और थॉमस कुरियन, गूगल क्लाउड के सीईओ, अन्य प्रमुख तकनीकी नेताओं के साथ आधिकारिक तौर पर 15 जुलाई को दूसरे भारत जीसीपी क्षेत्र की घोषणा करेंगे।

टेक दिग्गज ने कहा, कम विलंबता और बेहतर उपलब्धता के साथ, व्यवसाय अब तेजी से नवाचार कर सकते हैं, उच्च प्रदर्शन करने वाले एप्लिकेशन बना सकते हैं और बेहतर, खुले और भरोसेमंद क्लाउड का लाभ उठाकर ग्राहकों की बेहतर सेवा कर सकते हैं।

आमंत्रण में लिखा गया है, भारत के डिजिटल भविष्य के निर्माण में हमसे जुड़ें।

गूगल ने 2017 में मुंबई क्लाउड क्षेत्र लॉन्च किया था।

कंपनी ने पिछले साल भारत में अपना दूसरा क्लाउड क्षेत्र दिल्ली-एनसीआर में खोलने की योजना की घोषणा की थी और कहा था कि इससे स्वास्थ्य सेवा और वित्तीय सेवाओं जैसे विनियमित उद्योगों के साथ-साथ देशभर के सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों को अपना क्लाउड लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

भारत में कंपनी के ग्राहक जैसे-जैसे बढ़ते जा रहे हैं, वह अपनी सेवाओं विविधता लाने के प्रयास में है।

गूगल के नए क्लाउड क्षेत्र में प्रमुख जीसीपी उत्पादों का एक पोर्टफोलियो भी शामिल होगा, जो आस-पास के उपयोगकर्ताओं को कम विलंबता की पेशकश करेगा।

अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा भारत को डिजिटल बनाने के लिए 10 अरब डॉलर की प्रतिबद्धता के बाद कुरियन ने पिछले साल एक बातचीत के दौरान कहा था कि वे न केवल भारत के बाजार में गहराई से बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं, बल्कि अपने क्लाउड फुटप्रिंट को बढ़ाने और उद्यमों को सशक्त बनाने के लिए आक्रामक रूप से निवेश भी करते हैं।

कुरियन ने कहा कि कंपनी अपने वैश्विक पदचिह्न् का विस्तार करना जारी रखे हुए है। पिछले साल इसने कई नए क्षेत्र खोले। अब कई और योजनाओं के साथ भारत उनकी प्राथमिकता सूची में है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 Jul 2021, 08:40:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.