logo-image

उद्योग को हिला देने के लिए नेविगेशन सेवाओं के क्षेत्र में गूगल का प्रवेश

उद्योग को हिला देने के लिए नेविगेशन सेवाओं के क्षेत्र में गूगल का प्रवेश

Updated on: 12 Nov 2021, 05:45 PM

सैन फ्रांसिस्को:

ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्च र्स (ओईएम) नेविगेशन और लोकेशन-बेस्ड सर्विसेज स्पेस में गूगल का प्रवेश सेगमेंट के मार्केट डायनेमिक्स को बदलने के लिए तैयार है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

ओईएम द्वारा गूगल के एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ऑपरेटिंग सिस्टम (एएओएस) को तेजी से अपनाना और प्लेटफॉर्म पर गूगल मैप्स का डिफॉल्ट समावेश पहले से ही लोकप्रिय सेवा को और भी अधिक रणनीतिक लाभ देता है।

मार्केट रिसर्च फर्म स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के अनुसार, एंड्रॉइड के केवल एक स्मार्टफोन प्रोजेक्शन सॉल्यूशन से एक पूर्ण एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम में संक्रमण ने वास्तव में इंफोटेनमेंट और नेविगेशन सेगमेंट को हिला दिया है।

वरिष्ठ विश्लेषक एडवर्ड सांचेज ने कहा, मंच के लिए कई नई ओईएम प्रतिबद्धताओं के साथ, यह स्पष्ट है कि गूगल की सेवाओं को मौजूदा खिलाड़ियों द्वारा फिर से माना जाएगा, चाहे वे इसे पसंद करें या नहीं।

ऑटोमोटिव क्षेत्र में गूगल का आक्रामक प्रवेश इस बाजार में पुराने खिलाड़ियों के लिए एक वास्तविक वक-अप कॉल है।

स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स इंफोटेनमेंट एंड टेलीमैटिक्स सर्विस के निदेशक रिचर्ड रॉबिन्सन ने कहा, जिन लोगों ने सोचा था कि एंड्रॉइड ऑटो के साथ समाप्त होने वाले सेगमेंट में कंपनी की महत्वाकांक्षाएं गलत थीं। यह अब एक नया गेम है, और इसमें सफलता की कुंजी निरंतर नवाचार होगी।

गूगल ने इस साल की शुरुआत में अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में घोषणा की कि वह एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करने के लिए अपने एंड्रॉइड फॉर कार ऐप लाइब्रेरी का विस्तार कर रहा है, जो जेटपैक के हिस्से के रूप में उपलब्ध है।

गूगल के अनुसार, ऐसे ऐप्स बनाएं जो उपयोगकर्ताओं को एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ओएस और एंड्रॉइड ऑटो के माध्यम से सड़क पर कनेक्ट होने में मदद करें। जिन उपयोगकर्ताओं के पास एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ओएस वाला वाहन है, वे आपके ऐप को अपने वाहन के इंफोटेनमेंटसिस्टम पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

एंड्रॉइड ऑडियो यूजर्स को सीधे कंसोल पर आपके ऐप के ड्राइवर-अनुकूलित वर्जन को प्रदर्शित करने के लिए अपने फोन (एंड्रॉइड 5.0 या उच्चतर) को एक संगत वाहन से कनेक्ट करने देता है।

एंड्रॉइड ऑटो एक ऐसा ऐप है जो उपयोगकर्ता के फोन पर चलता है और वाहन के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ वायरलेस तरीके से संचार करता है।

इस बीच, एंड्रॉइड ऑटोमोटिव ओएस को इसके ओपन-सोर्स मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के बाद तैयार किया गया है जो लीनक्स पर चलता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.