logo-image

Veterans Day 2023: Google डूडल ने सैन्य दिग्गजों को दी अनोखी श्रद्धांजलि, Photo देखें

Veterans Day 2023 के मौके पर अनोखा Google Doodle तैयार किया गया है. इसके जरिए Google ने अमेरिका के सहकर्मियों में आपसी समर्थन को दर्शाया है. 

Updated on: 11 Nov 2023, 12:07 PM

नई दिल्ली:

Google Doodle, Veterans Day 2023 का जश्न अपने अनोखे Doodle के माध्यम से मना रहा है. इसका मकसद वेटरन समुदाय के भीतर पीयर टू पीयर सपोर्ट, यानि सहकर्मियों में समर्थन को बढ़ावा देना है. बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल, 11 नवंबर की तारीख बेहद ही खास मानी जाती है. इस खास मौके पर अमेरिका में तमाम सैन्य दिग्गजों को याद किया जाता है, साथ ही उनके द्वारा दिए गए बलिदानों को भी याद किया जाता है. Google द्वारा तैयार इस Doodle में अमेरिका के सहकर्मियों में आपसी समर्थन को दर्शाया है. 

मिली जानकारी के मुताबिक, ये एनुअल वेटरन डे डूडल, प्यूर्टो रिकान के अतिथि कलाकार लिंडसे "बोन्स" कोर्डेरो द्वारा तैयार किया गया है, जो अमेरिकी वायु सेना के अनुभवी और मानसिक स्वास्थ्य एडवोकेट हैं. क्योंकि ये डूडल, वेटरन समुदाय पर केंद्रित है, इसलिए इसमें अमेरिका के सहकर्मी से सहकर्मी समर्थन के महत्व को कलात्मक आधार पर पेश किया गया है. Google का ये अनोखा Doodle, सेना की प्रत्येक शाखा और आज के दौर में जीवित वेटरन्स की पांच पीढ़ियों के व्यक्तियों को प्रदर्शित करता है. 

गौरतलब है कि इस खास दिन, अमेरिका में सैन्य समुदाय के योगदान और समर्पण को याद करते हुए और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए, परेड आयोजित की जाती है. इसके अतिरिक्त तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. ताकि इसे एक यादगर लम्हा बनाया जा सके. 

ये भी पढ़ें: इस मामले में भारत से आज भी पीछे है पाकिस्तान! मोबाइल तो है, मगर ये नेटवर्क गायब...

चलिए जानें क्या है इसका इतिहास...

असल मायने में Veterans Day की शुरुआत, साल 1954 में जून की पहली तारीख से हुई, जब 11 नवंबर को वेटरन्स डे के तौर पर इसे नामित किया गया. साथ ही ये भी तय किया गया कि ये खास दिन, अमेरिकी वेटरन समुदाय का सम्मानित करने के प्रति समर्पित है. हालांकि देखा जाए, तो इस दिन का इतिहास और भी पूराना है, क्योंकि इससे पहले इसे युद्धविराम दिवस या Armistice Day की स्मृति के तौर पर जाना जाता था, जो कि साल 1918 में समाप्त हुए प्रथम विश्व युद्ध पर केंद्रीत था. 

मालूम हो कि, युद्धविराम के बाद लड़ाई थम गई, शत्रुता पर अस्थायी रोक लग गई, जो ग्यारहवें महीने के ग्यारहवें दिन के ग्यारहवें घंटे में प्रभावी हुई, ये सारी जानकारी यूएस डिपार्टमेंट ऑफ वेटरन्स अफेयर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर बताई की गई है.