logo-image

Google Closed: गूगल ने लिया बड़ा फैसला, बंद हो जाएगा आपका यूट्यूब, जीमेल और फोटोज अकाउंट

अगर आप इंटनेट यूजर है तो आपका जीमेल अकाउंट तो होगा ही. बिना जिमेल के आप गुगल का उपयोग नहीं कर सकते हैं. अब टेक जाइंट गूगल ने एक बड़ा फैसला लिया है, इसके अनुसार कंपनी ने बड़े नंबर में अकाउंट बंद करने का फैसला किया है. दरअसल कंपनी ने बंद पड़े जीमेल अका

Updated on: 24 Jul 2023, 07:37 AM

नई दिल्ली:

Gmail Closed: अगर आप इंटनेट यूजर है तो आपका जीमेल अकाउंट तो होगा ही. बिना जिमेल के आप गुगल का उपयोग नहीं कर सकते हैं. अब टेक जाइंट गूगल ने एक बड़ा फैसला लिया है, इसके अनुसार कंपनी ने बड़े नंबर में अकाउंट बंद करने का फैसला किया है. दरअसल कंपनी ने बंद पड़े जीमेल अकाउंट को बंद करने का फैसला किया है. कंपनी के अनुसार अगर आप अपने जी मेल अकाउंट को लंबे समय से इसका उपयोग नहीं किया है तो कंपनी आपके अकांउट को बंद कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो आपके जीमेल, ड्राइव, कैलेंडर, वॉइस एसिस्टेंट, यूट्यूब और फोटोज जैसी गूगल सर्विस पर ताला लग जाएगा और आप इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे. 

हैक होने का खतरा

दरअसल बंद पड़े अकाउंट से यूजर की सुरक्षा के लिए बड़ी बाधा बन जाते हैं. अगर कंपनी ऐसा नहीं करती है तो किसी के अकाउंट को हैक करना आसान हो जाता है जिससे यूजर के डाटा का गलत रूप से उपयोग किया जा सकता है. इसके साथ ही इन अकाउंट के बॉट में भी बदलने का खतरा होता रहता है. यही वजह है कि गूगल की इतना बड़ा फैसला लेना पड़ता है. 

2 साल से अधिक वाले

आप सब को ये जानना जरूरी है कि वो कौन से गूगल खाते हैं जो बंद होने जा रहा है. जानकारी के अनुसार किसी यूजर के दो साल या उसके अधिक समय से बंद पड़ा है तो आपका अकाउंट बंद पड़ सकता है. इसका मतलब है कि अगर आपने आपने खाते को 2 साल से उपयोग नहीं किया है तो सावधान हो जाए आपका गूगल अकाउंट बंद होने जा रहा है.

गूगल ने बताया है कि इसी साल 1 सितंबर 2023 से बंद पड़े खातों को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. कंपनी ने कहा है कि ये नियम व्यतिगत खातों पर लागू किया जाएगा. वहीं कॉरपोरेट खाते पहले की तरह चलती रहेगी और सारे सुविधाओं का लाभ आप लेते रहेंगे.