logo-image

गूगल क्रोम के साइड पैनल का डेस्कटॉप वर्जन जल्द ही मेनिफेस्ट वी3 एक्सटेंशन के लिए समर्थन पेश करेगा

गूगल क्रोम के साइड पैनल का डेस्कटॉप वर्जन जल्द ही मेनिफेस्ट वी3 एक्सटेंशन के लिए समर्थन पेश करेगा

Updated on: 28 May 2023, 10:05 PM

सैन फ्रांसिस्को:

यूजर्स के ब्राउजिंग एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए गूगल क्रोम के साइड पैनल का डेस्कटॉप वर्जन जल्द ही मेनिफेस्ट वी3 एक्सटेंशन के लिए समर्थन पेश करेगा जिसका उद्देश्य एक इंटरफेस प्रदर्शित करना है।

मेनिफेस्ट वी3 (या मेनिफेस्ट वर्जन 3) क्रोम एक्सटेंशन प्लेटफॉर्म का लेटेस्ट आईटेरशन है। 9टू5गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, यह क्षमता अब क्रोम साइड पैनल एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) के कारण प्राप्त करने योग्य है, जोकि लगातार एक्सपीरियंस जो यूजर्स की ब्राउजिंग यात्रा के पूरक है, उसे सक्षम करता है।

क्रोम डेवलपर्स पेज के मुताबिक, साइड पैनल एपीआई एक्सटेंशन को साइड पैनल में अपने स्वयं के यूजर इंटरफेस (यूआई) को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है, जिससे यूजर्स की ब्राउजिंग यात्रा के पूरक एक्सपीरियंस को सक्षम किया जा सके।

यूजर्स एड्रेस बार के साइड में मौजूदा बटन पर क्लिक करके, ड्रॉप-डाउन मेनू से इसे सिलेक्ट कर या यहां तक कि शॉर्टकट की दबाकर साइड पैनल लॉन्च कर सकते हैं।

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य गूगल एक्सपीरियंस जो साइड पैनल का लाभ उठाते हैं उनमें लेंस, जर्नी, ब्राउजर उपस्थिति को अनुकूलित करने के लिए यूआई और जल्द ही रीडिंग मोड शामिल होगा।

साइड पैनल एपीआई मेनिफेस्ट वी3 एक्सटेंशन के लिए उपलब्ध है और वर्तमान में क्रोम बीटा 114 में उपलब्ध है। इस बीच गूगल ने ऐलान किया है कि वह क्रोम यूजर्स के एक प्रतिशत को प्राइवेसी सैंडबॉक्स में माइग्रेट करेगा और 2024 की पहली तिमाही में उनके लिए थर्ड-पार्टी कुकीज को हटा देगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.