logo-image

अब भारत में गूगल मैप्स पर प्लस कोड के साथ घर का पता शेयर करें

अब भारत में गूगल मैप्स पर प्लस कोड के साथ घर का पता शेयर करें

Updated on: 27 Jan 2022, 05:50 PM

नई दिल्ली:

गूगल ने गुरुवार को मैप्स पर एक नई इंडिया-फर्स्ट सुविधा की घोषणा की, जहां उपयोगकर्ता अपने घर के लिए प्लस कोड पता खोजने के लिए अपने वर्तमान स्थान तक पहुंच सकते हैं।

प्लस कोड मु़फ्त, खुले स्रोत वाले, डिजिटल पते हैं जो पृथ्वी पर किसी भी स्थान के लिए सरल और सटीक पते प्रदान करते हैं, जिसमें ऐसे स्थान भी शामिल हैं जहां सटीक औपचारिक पते नहीं हैं।

गूगल मैप्स के उत्पाद प्रबंधक, अमांडा बिशप ने कहा, हमने एक महीने पहले भारत में इस सुविधा का परीक्षण किया था और यह साझा करते हुए रोमांचित हैं कि भारत में 300,000 से अधिक यूजर्स को प्लस कोड का उपयोग करके अपने घर का पता मिल गया है। हम और अधिक प्रकार के स्थानों में विस्तार करने की उम्मीद कर रहे हैं।

2018 में इसकी शुरूआत के बाद से, भारत और सरकारों में गैर सरकारी संगठनों द्वारा प्लस कोड को बड़े पैमाने पर अपनाया गया है क्योंकि यह लाखों लोगों की जरूरतों को पूरा करता है।

सड़क और इलाके के नामों के बजाय, प्लस कोड लेटिट्यूट और लॉन्गीट्यूट पर आधारित होते हैं और संख्याओं और अक्षरों के एक छोटे क्रम के रूप में प्रदर्शित होते हैं, जो ब्रांड के दावे के अनुसार सटीकता प्रदान करते हैं।

गूगल मैप्स पर होम स्थान सहेजते समय, भारत में यूजर्स को एक नया अपने वर्तमान स्थान का उपयोग करें दिखाई देगा जो एक प्लस कोड उत्पन्न करने के लिए अपने फोन के स्थान का उपयोग करता है (यदि स्थान सटीकता न्यूनतम थ्रेसहोल्ड को पूरा करती है), जिसे वे तब उपयोग कर सकते हैं उनके घर का पता जानना हो।

इन घर के पतों को पुन: प्राप्त करना, कॉपी करना और साझा करना आसान बनाने के लिए सेव्ड टैब के शीर्ष पर एक नया अनुभाग भी है। यह सुविधा वर्तमान में केवल एंड्रॉइड पर उपलब्ध है, आईओएस के साथ जल्द ही पालन किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.