logo-image

गूगल ने की जीएनआई स्टार्टअप्स लैब इंडिया के पहले समूह की घोषणा

गूगल ने की जीएनआई स्टार्टअप्स लैब इंडिया के पहले समूह की घोषणा

Updated on: 10 Nov 2021, 04:15 PM

नई दिल्ली:

गूगल न्यूज इनिशिएटिव (जीएनआई) स्टार्टअप्स लैब की घोषणा करने के बाद, टेक दिग्गज गूगल ने बुधवार को दस स्टार्टअप्स के नामों की घोषणा की है, जो जीएनआई स्टार्टअप्स लैब के पहले समूह का गठन करेंगे।

जीएनआई स्टार्टअप लैब एक 16-सप्ताह का उत्प्रेरक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य अगली पीढ़ी के स्वतंत्र भारतीय समाचार स्टार्टअप को वित्तीय और परिचालन स्थिरता प्राप्त करने में मदद करना है।

एपीएसी समाचार पार्टनरशिप के निदेशक, केट बेड्डो ने ब्लॉगपोस्ट में कहा, भारत भर के 70 से अधिक आवेदकों में से चुने गए, दस समाचार स्टार्टअप पत्रकारिता के कई प्रकारों को कवर करते हैं, जिसमें खोज, प्रसारण, राजनीतिक, डेटा और स्थानीय समाचार संगठन शामिल हैं जो कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों को आवाज देते हैं।

बेड्डो ने कहा, विविध समूहों में देश भर के समाचार कक्ष हैं, जो अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम और उर्दू सहित भाषाओं में समाचार तैयार करते हैं।

जीएनआई ग्लोबल इनोवेशन लैब ईकोस और डिजिपब न्यूज इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से बनाया गया जीएनआई स्टार्टअप लैब इंडिया स्थानीय और पहले से कम सेवा वाले समुदायों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली रिपोटिर्ंग का समर्थन करता है।

शीर्ष 10 स्टार्टअप्स में बेहानबॉक्स, बिस्बो, ईस्ट मोजो, ईडी टाइम्स, हेडलाइन नेटवर्क, मैन मीडिया, द ब्रिज, सुनो इंडिया, द क्यू और द प्रोब शामिल हैं।

बेहानबोस ने कहा, हमारा मिशन महिलाओं और लिंग-विविध व्यक्तियों की आवाजों को केंद्र में लाना है, क्योंकि उन्हें अक्सर मीडिया में फुटनोट्स में बदल दिया जाता है।

इसमें कहा गया है, कानूनों और नीतियों के हमारे विश्लेषण के माध्यम से जमीनी रिपोटिर्ंग के साथ, हमारा मिशन महिलाओं और लिंग विविध व्यक्तियों के लिए भारत के लोकतंत्र में समान भागीदार होने के लिए उपयोगी संसाधन बनाना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.