logo-image

गूगल की ऐप प्राइवेसी ब्रीफिंग्स फरवरी 2022 से प्ले स्टोर पर होगी लाइव

गूगल की ऐप प्राइवेसी ब्रीफिंग्स फरवरी 2022 से प्ले स्टोर पर होगी लाइव

Updated on: 19 Oct 2021, 07:20 PM

सैन फ्रांसिस्को:

टेक दिग्गज गूगल प्ले स्टोर ऐप्स के लिए अपना नया डेटा प्राइवेसी सेक्शन लॉन्च करने के करीब एक कदम आगे है।

द वर्ज के अनुसार, ऐप डेवलपर अब गूगल के नए डेटा सुरक्षा फॉर्म के माध्यम से प्रासंगिक विवरण भर सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि आवश्यक जानकारी फरवरी 2022 से उपयोगकर्ताओं को दिखाई देगी और डेवलपर्स के लिए उसी वर्ष अप्रैल तक जमा करना अनिवार्य होगा।

पिछले दिसंबर में ऐप स्टोर में ऐप के लिए समान गोपनीयता और डेटा अस्वीकरण दिखाना शुरू करने के बाद, मई में इस नई सुविधा की घोषणा की गई थी।

डेटा अनुभाग उपभोक्ताओं को एक त्वरित और सरल अवलोकन प्रदान करने वाला है कि ऐप्स उनकी जानकारी के साथ क्या कर रहे हैं।

डेवलपर्स को उपयोगकर्ताओं को ये बताने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा- उनका ऐप किस प्रकार का डेटा एकत्र करता है, जिसमें स्थान, संपर्क, व्यक्तिगत जानकारी (जैसे, नाम, ईमेल पता), वित्तीय जानकारी, और बहुत कुछ शामिल है। क्या यह डेटा वैकल्पिक है या इसके लिए आवश्यक है ऐप का उपयोग करें, ऐप ट्रांजि़ट में डेटा को एन्क्रिप्ट करता है या नहीं, यदि ऐप की स्वतंत्र रूप से वैश्विक सुरक्षा मानक के अनुरूप समीक्षा की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डेवलपर्स अब गूगल प्ले कंसोल के माध्यम से इस जानकारी को दर्ज कर सकते हैं और गूगल ने इस नई आवश्यकता को नेविगेट करने में मदद करने के लिए डेवलपर्स के लिए गाइड जोड़े हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.