logo-image

फ्रांसीसी एंटी-ट्रस्ट वॉचडॉग ने गूगल पर 50 करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया

फ्रांसीसी एंटी-ट्रस्ट वॉचडॉग ने गूगल पर 50 करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया

Updated on: 13 Jul 2021, 08:05 PM

सैन फ्रांसिस्को:

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल पर फ्रांस के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने अपनी सामग्री के उपयोग को लेकर समाचार संगठनों के साथ सद्भावना से बातचीत करने में विफल रहने के कारण 50 करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया है।

बीबीसी ने मंगलवार को बताया कि प्राधिकरण ने गूगल पर ऐसा करने के आदेश को गंभीरता से नहीं लेने का आरोप लगाया है।

टेक दिग्गज ने कहा कि यह निर्णय एक समझौते पर पहुंचने के हमारे प्रयासों की अनदेखी करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह जुर्माना टेक फर्मो और समाचार संगठनों के बीच वैश्विक कॉपीराइट लड़ाई में नवीनतम झड़प है।

पिछले साल, फ्रांसीसी प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने आदेश दिया था कि गूगल को खोज परिणामों, समाचारों और अन्य सेवाओं में लेखों के उद्धरण दिखाने के लिए समाचार संगठनों के साथ सौदेबाजी करनी चाहिए।

गूगल पर जुर्माना इसलिए लगाया गया, क्योंकि प्राधिकरण के विचार में, वह ऐसा करने में विफल रहा।

फ्रांस 2019 में, एक नए डिजिटल कॉपीराइट निर्देश को कानून में रूपांतरित करने वाला यूरोपीय संघ का पहला देश बन गया।

कानून तथाकथित पड़ोसी अधिकारों को नियंत्रित करता है जो प्रकाशकों और समाचार एजेंसियों को उनकी सामग्री के उपयोग के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए डिजाइन किए गए हैं।

फ्रांस में यूरोपीय संघ के प्रकाशकों की सामग्री को खोज और समाचार जैसी सेवाओं पर तब तक प्रदर्शित नहीं करने का निर्णय लिया, जब तक कि प्रकाशक उन्हें ऐसा नि:शुल्क करने के लिए सहमत नहीं हो जाते।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने फ्रांसीसी अधिकारियों के हवाले से बताया कि समाचार प्रकाशकों को क्षतिपूर्ति करने के लिए नए विचारों के साथ आने के लिए गूगल के पास दो महीने हैं या प्रतिदिन 900,000 यूरो तक के अतिरिक्त जुर्माना का जोखिम है।

समाचार सामग्री के उपयोग को लेकर समाचार प्रकाशकों और इंटरनेट प्लेटफार्मो के बीच लड़ाई में फ्रांसीसी निर्णय नया फ्लैशप्वाइंट है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.