News Nation Logo

रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi-Fi के लिए नहीं होना होगा परेशान, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने जनवरी 2016 में मुंबई के पहले रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा प्रदान करके अपनी यात्रा शुरू की है. इसके बाद, पश्चिम बंगाल के मिदानपुर में 5,000वां रेलवे स्टेशन प्रदान किया.

IANS | Updated on: 17 May 2021, 07:45:05 AM
वाई-फाई (Wi-Fi Facility)

वाई-फाई (Wi-Fi Facility) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हजारीबाग टाउन में 15 मई को वाई-फाई चालू होने के साथ रेलवे ने 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई चालू किया
  • भारतीय रेलवे ने जनवरी 2016 में मुंबई के पहले रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा प्रदान करके अपनी यात्रा शुरू की 

नई दिल्ली :

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने झारखंड के हजारीबाग जिले के 6,000 वें रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई (Wi-Fi Facility) शुरू कर दिया है. रेल मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद डिवीजन में झारखंड के हजारीबाग जिले के अंतर्गत आने वाले हजारीबाग टाउन में 15 मई को वाई-फाई चालू होने के साथ भारतीय रेलवे ने 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई चालू कर दिया. भारतीय रेलवे ने जनवरी 2016 में मुंबई के पहले रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा प्रदान करके अपनी यात्रा शुरू की है. इसके बाद, पश्चिम बंगाल के मिदानपुर में 5,000वां रेलवे स्टेशन प्रदान किया और शनिवार को हजारीबाग में 6,000वें रेलवे स्टेशन पर पहुंचा. साथ ही, उसी दिन ओडिशा राज्य के अंगुल जिले के जरापाड़ा स्टेशन को भी वाई-फाई प्रदान किया गया था.

यह भी पढ़ें: मंगल ग्रह पर उतरा चीन का रोवर, US के बाद ऐसा करने वाला बना दूसरा देश

रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर वाई-फाई सुविधा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया (Digital India) कार्यक्रम के उद्देश्यों को पूरा करना है. यह ग्रामीण और शहरी नागरिकों के बीच डिजिटल विभाजन को पाटेगा जिससे ग्रामीण गांवों में डिजिटल फुटप्रिंट बढ़ेगा और उपयोगकर्ता का अनुभव भी बढ़ेगा. भारतीय रेलवे द्वारा अब 6000 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान की जा रही है.

यह भी पढ़ें: Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करने पर क्या होगा, जानिए यहां

आम जनता को डिजिटल सिस्टम से जोड़ने के लिए शुरू की गई वाई-फाई सुविधा

मंत्रालय ने कहा कि यह सुविधा रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल की मदद से प्रदान की गई थी. यह कार्य रेलटेल, रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम यह कार्य गूगल, डीओटी (यूएसओएफ के तहत), पीजीसीआईएल और टाटा ट्रस्ट के साथ साझेदारी में किया गया था. भारतीय रेलवे यात्रियों और आम जनता को डिजिटल सिस्टम से जोड़ने के लिए दूर-दराज के स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा का विस्तार जारी रखी हुई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 May 2021, 07:45:05 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.