logo-image

Good News:धरती के अलावा इस प्लेनेट पर भी रह सकेंगे लोग, जानें क्या-क्या हैं सुविधा

इंसान लंबे समय से धरती के अलावा किसी गृह पर बसने की संभावनाएं तलाश रहा है.

Updated on: 04 Feb 2023, 01:47 PM

highlights

  • पृथ्वी नहीं इस ग्रह पर भी जीवन संभव
  • धरती से करीब 31 प्रकाश वर्ष दूर है प्लेनेट
  • प्लेनेट पर औसत तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस

New Delhi:

इंसान लंबे समय से धरती के अलावा किसी ग्रह पर बसने की संभावनाएं तलाश रहा है. यही वजह है कि चांद से लेकर मंगल तक पर कई देश अपने-अपने स्तर पर रिसर्च कर रहे हैं. अंतरिक्ष की दुनिया में जीने की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल धरती के अलावा भी एक प्लेनेट पर इंसानों के रहने की संभावनाओं को बल मिला है. एक ऐसा ग्रह मिला है जहां पर इंसान भी रह सकते हैं. है ना चौंकाने वाला खुलासा है. दरअसल धरती से करीब 31 प्रकाश वर्ष दूर एक प्लेटन मिला है. यही नहीं इस एक्सोप्लेनेट पर जीवन संभव बताया जा रहा है. 

वैज्ञानिकों की मानें तो यहां इंसान भी रह सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि अब तक वैज्ञानिकों की ओर से 5200 से ज्यादा एक्सोप्लैनेट खोजे जा चुके हैं. लेकिन इनमें आधे से भी कम रहने लायक बताए जाते हैं. इनकी संख्या 200 के आस-पास बताई जाती है. 

यह भी पढ़ें - शोधकर्ताओं ने मूत्र के माध्यम से ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने वाला उपकरण बनाया

क्या है नए एक्सोप्लेनेट का नाम?
वैज्ञानिकों ने धरती से अलग जिस ग्रह या फिर एक्सोप्लेनेट को खोजा है जहां जीवन संभव है उसके नाम के बारे में खुलासा किया है. वैज्ञानिकों ने इस एक्सोप्लेनेट का नाम वॉल्फ 1069बी (Wolf 1069b) बताया है. 

वॉल्ट से जुड़ी खास बातें
- इस ग्रह को खोजने में दुनिया भर के 50 वैज्ञानिक शामिल थे. 
- वैज्ञानिकों ने साफ किया कि, वॉल्ड अपने रेड ड्वार्फ तारे  के चारों तरफ चक्कर लगा रहा है.
- Wolf 1069b की खोज इसलिए खास है क्योंकि यहां की दुनिया पथरीली है
-  वॉल्फ एक्सोप्लेनेट धरती के वजन से 1.26 गुना ज्यादा वजनी है. 
- ये प्लेनेट धरती से 1.08 गुना बड़ा भी है.

वॉल्फ पर पानी की भी संभावना
वैज्ञानिकों के लिए जो सबसे ज्यादा सुकून देने वाली बात इस ग्रह पर है वो है पानी की संभावना. उनके मुताबिक वॉल्फ पर पानी होने की आसार भी नजर आ रहे हैं. जर्मनी स्थित मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एस्ट्रोनॉमी की वैज्ञानिक डायना कोसाकोवस्की ने बताया कि हमने वोल्फ 1069बी का अध्ययन किया है उसके तहत ये साफ है कि वहां जीवन की संभावना है. 

तापमान भी रहने लायक
वैज्ञानिकों के मुताबिक इस ग्रह का तापमान भी रहने लायक है. दरअसल इस ग्रह की सूरज से दूरी इतनी है कि रेडिएशन 65 फीसदी कम पैदा करता है. ऐसे में यहां रहा जा सकता है. यही नहीं इस प्लेनेट  में सतह का तापमान माइनस 95.15 डिग्री सेल्सियस है, जबकि औसत तापमान की बात करें तो ये 40 डिग्री सेल्सियस के आस-पास  है. ऐसे में ये कहा जा सकता है कि, यहां रहना संभव है.

यह भी पढ़ें - ट्विटर अब ब्लू उपयोगकर्ताओं के साथ विज्ञापन राजस्व करेगा साझा : मस्क