logo-image

वैश्विक टैबलेट शिपमेंट 10 फीसदी गिरने से विक्रेताओं को करना पड़ा आपूर्ति की कमी का सामना

वैश्विक टैबलेट शिपमेंट 10 फीसदी गिरने से विक्रेताओं को करना पड़ा आपूर्ति की कमी का सामना

Updated on: 30 Oct 2021, 03:15 PM

नई दिल्ली:

एक नई रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी तिमाही में वैश्विक टैबलेट शिपमेंट में 10 प्रतिशत (साल-दर-साल) की गिरावट आई, जिससे विक्रेताओं को आपूर्ति की कमी का सामना करना पड़ा है।

एप्पल और लेनोवो को छोड़कर, अन्य सभी टैबलेट कंपनियों को आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं का सामना करना पड़ा और उनकी बाजार हिस्सेदारी गिर गई।

मार्केट रिसर्च फर्म स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के अनुसार, एप्पल आईओएस/आईपैडओएस शिपमेंट (सेल-इन) 2021 की तीसरी तिमाही में 15 प्रतिशत बढ़कर 17.3 मिलियन यूनिट हो गई। दुनिया भर में बाजार हिस्सेदारी 8 प्रतिशत अंक चढ़कर 38 प्रतिशत हो गई।

शीर्ष एंड्रॉइड विक्रेता बने रहने के दौरान, सैमसंग टैबलेट शिपमेंट 23 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष घटकर 7.5 मिलियन यूनिट हो गई और इसी अवधि के दौरान इसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 17 प्रतिशत रह गई।

लेनोवो टैबलेट शिपमेंट ने सभी एंड्रॉइड विक्रेताओं में से केवल साल-दर-साल वृद्धि 5 प्रतिशत पर 4.3 मिलियन यूनिट तक पहुंचने के लिए दिखाया है।

अमेजन फायर टैबलेट शिपमेंट 24 प्रतिशत गिरकर 3.7 मिलियन यूनिट और हुआवेई टैबलेट शिपमेंट 64 प्रतिशत गिरकर तीसरी तिमाही में 1.8 मिलियन यूनिट हो गया।

लेनोवो, डेल और एचपी जैसे विंडोज डिटैचेबल बेचने वाले विक्रेताओं ने तिमाही के दौरान स्वस्थ विकास दिखाया क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट अभी भी भूतल उपकरणों के पुराने पोर्टफोलियो के साथ काम कर रहा था।

उद्योग विश्लेषक चिराग उपाध्याय ने कहा, चीन का टैबलेट बाजार तीसरी तिमाही में गर्म था और विक्रेता प्रदर्शन ने चीन में विक्रेता पहुंच और ब्रांड धारणा को प्रतिबिंबित किया। उदाहरण के लिए, ऐप्पल, लेनोवो, शाओमी और ऑनर ने साल-दर-साल सबसे मजबूत विकास दर पोस्ट की, जबकि सैमसंग, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट ने विकास दर में दोहरे अंकों की गिरावट का अनुभव किया है।

उन्होंने कहा, जैसा कि महामारी अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग समय में जीवन को बाधित करती है, हम उम्मीद करते हैं कि आपूर्ति तंग रहेगी और आम तौर पर पूर्व-महामारी के स्तर से अधिक रहने की मांग होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.