logo-image

वैश्विक पीसी शिपमेंट की तीसरी तिमाही में 84 मिलियन यूनिट्स की वृ्द्धि, लेनोवो पहले स्थान पर मौजूद

वैश्विक पीसी शिपमेंट की तीसरी तिमाही में 84 मिलियन यूनिट्स की वृ्द्धि, लेनोवो पहले स्थान पर मौजूद

Updated on: 21 Oct 2021, 04:00 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक पीसी शिपमेंट ने 2021 की तीसरी तिमाही में लगातार छठी साल-दर-साल वृद्धि दर्ज की, जो 84.2 मिलियन यूनिट हो गई है। यह मौजूदा कंपोनेंट की कमी और अन्य आपूर्ति बाधाओं के बावजूद है।

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के मुताबिक, तिमाही के दौरान 9.3 प्रतिशत साल दार साल वृद्धि ने तीसरी तिमाही 2020 के बाद से लगातार चार तिमाहियों में दोहरे अंकों की साल दार साल वृद्धि के बाद पीसी शिपमेंट की गति को कम किया।

सेमीकंडक्टर और कंपोनेंट्स टीम के रिसर्च एनालिस्ट, विलियम ली ने कहा, तीसरी तिमाही 2021 में, वैश्विक पीसी आपूर्ति श्रृंखला बिजली प्रबंधन आईसी, रेडियो आवृत्ति, ऑडियो कोडेक और अन्य से संबंधित घटकों की कमी के कारण बाधित रही। इसके अलावा, अस्थिर वैश्विक रसद और विनिर्माण दक्षिण पूर्व एशिया और चीन में साइट शटडाउन पीसी आपूर्ति में अधिक अनिश्चितताएं जोड़ा है।

तिमाही के दौरान पीसी की मांग मजबूत रही है।

लेनोवो 20.1 मिलियन यूनिट की शिपिंग के बाद 23.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरी तिमाही में फिर से पहले स्थान पर है, जो मुख्य रूप से इसके परिचालन लचीलेपन के कारण दूसरी तिमाही संख्या से थोड़ा ऊपर था। एचपी की 20.5 प्रतिशत हिस्सेदारी और 6 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष गिरावट मुख्य रूप से क्रोमबुक में मंदी के साथ-साथ घटकों की कमी के कारण है।

एम1 मैक की रिप्लेसमेंट डिमांड के चलते 2021 की तीसरी तिमाही में एप्पल के शिपमेंट में साल-दर-साल 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। आसुस के शिपमेंट को कंज्यूमर और कमर्शियल दोनों सेगमेंट्स ने बूस्ट किया। ब्रांड ने तीसरी तिमाही में एसर को पछाड़कर पांचवां स्थान हासिल किया, जिसने क्रोमबुक में मंदी के कारण सालाना आधार पर 3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.