logo-image

छुट्टियों की तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज

छुट्टियों की तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज

Updated on: 27 Jan 2023, 12:30 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट 2022 की छुट्टियों की तिमाही में 18.3 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) घटकर 300.3 मिलियन यूनिट रह गया, जो किसी एक तिमाही में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है।

आईडीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 की चौथी तिमाही में गिरावट ने पूरे वर्ष के लिए 11.3 प्रतिशत की भारी गिरावट में योगदान दिया।

वर्ष 2022 1.21 बिलियन यूनिट के शिपमेंट के साथ समाप्त हुआ, जो 2013 के बाद से सबसे कम वार्षिक शिपमेंट का प्रतिनिधित्व करता है, जो कि उपभोक्ता मांग, मुद्रास्फीति और आर्थिक अनिश्चितताओं में काफी गिरावट के कारण है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि वर्ष के करीब यह मुश्किल 2023 के लिए अनुमानित 2.8 प्रतिशत की रिकवरी को गंभीर खतरे में डाल देता है।

आईडीसी के अनुसंधान निदेशक नबीला पोपल ने कहा, हमने छुट्टियों की तिमाही में शिपमेंट को पिछली तिमाही की तुलना में कम होते नहीं देखा है। हालांकि, कमजोर मांग और उच्च इन्वेंट्री के कारण विक्रेताओं को शिपमेंट में भारी कटौती करनी पड़ी।

चीनी विक्रेताओं को पूरे साल भारी नुकसान हुआ।

तिमाही के दौरान भारी बिक्री और प्रचार ने शिपमेंट वृद्धि को चलाने के बजाय मौजूदा इन्वेंट्री को कम करने में मदद की।

पोपल ने कहा, लाभप्रदता पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए विक्रेता अपने शिपमेंट और योजना में सतर्क हैं। यहां तक कि एप्पल, जो अब तक प्रतिरक्षित प्रतीत होता था, उसे भी चीन में अपने प्रमुख फैक्ट्रियों में अप्रत्याशित लॉकडाउन के साथ अपनी आपूर्ति श्रृंखला में झटका लगा।

आईडीसी के साथ एक अन्य अनुसंधान निदेशक एंथनी स्कार्सेला के अनुसार, 2022 में 11 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ, 2023 सावधानी बरतने वाला वर्ष है क्योंकि विक्रेता उपकरणों के अपने पोर्टफोलियो पर फिर से विचार करेंगे, जबकि चैनल अतिरिक्त इन्वेंट्री लेने से पहले दो बार सोचेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.