logo-image

दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में 9 प्रतिशत की गिरावट : कैनालिस रिपोर्ट

दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में 9 प्रतिशत की गिरावट : कैनालिस रिपोर्ट

Updated on: 30 Jul 2022, 01:35 PM

नई दिल्ली:

दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट गिरकर 2.87 करोड़ यूनिट तक गिर गया, जो कि 9 प्रतिशत की भारी गिरावट है, क्योंकि कंपोनेंट ऑर्डर में तेजी से कटौती की जा रही है और आपूर्तिकर्ताओं को चिंता होने लगी है। कैनालिस की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन के आंकड़े 2020 की दूसरी तिमाही (जब पहली बार महामारी आई थी) के बाद से सबसे कम तिमाही आंकड़े हैं।

सैमसंग ने 6.18 करोड़ स्मार्टफोन शिप किए और 21 फीसदी मार्केट शेयर के साथ बाजार में सबसे आगे है।

कमजोर मौसम के बावजूद, एप्पल 17 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के लिए 4.95 करोड़ आईफोन्स की शिपिंग करते हुए दूसरे स्थान पर रहा।

शाओमी 3.96 करोड़ यूनिट के साथ तीसरे स्थान पर रहा, जबकि ओप्पो और वीवो ने क्रमश: 2.73 और 2.54 करोड़ यूनिट के साथ शीर्ष पांच में जगह बनाई।

विश्लेषक टोबी झू के अनुसार, विक्रेता वर्ष की दूसरी छमाही में नए लॉन्च की उत्पाद प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार के लिए अतिरिक्त बचत का उपयोग कर सकते हैं।

झू ने कहा, उसी समय, पुराने मॉडलों से छुटकारा पाना और भी कठिन हो सकता है। अधिक आपूर्ति की स्थिति विक्रेताओं की योजना क्षमताओं की कमी की अवधि की तुलना में अधिक मांग कर रही है।

2021 में एक संक्षिप्त सुधार के बाद वैश्विक स्मार्टफोन बाजार गिरते शिपमेंट की दूसरी अवधि से पीड़ित है और मांग में अचानक गिरावट प्रमुख विक्रेताओं को प्रभावित कर रही है।

रिसर्च एनालिस्ट रनर ब्योरहोवडे ने कहा, 6 फीसदी की वार्षिक वृद्धि के बावजूद, सैमसंग के शिपमेंट में पिछली तिमाही में 16 प्रतिशत की गिरावट आई, क्योंकि विक्रेता अनहेल्दी इन्वेंट्री स्तरों से खासकर मिड-रेंज में जूझ रहा था।

इस बीच, उत्तरी अमेरिका, चीन और यूरोप में आईफोन 13 सीरीज की ठोस मांग ने एप्पल को विपरीत परिस्थितियों के बावजूद बढ़ने में सक्षम बनाया।

ब्योरहोवडे ने कहा, उच्च अंत मंदी के दौरान अपेक्षाकृत लचीला साबित हुआ है, जबकि पदोन्नति और वित्तपोषण विकल्पों ने सामथ्र्य के साथ मदद की है।

इसके आगे बढ़ने पर संपूर्ण स्मार्टफोन आपूर्ति सीरीज में तनाव बढ़ेगा, क्योंकि मांग में कमजोरी लंबे समय तक जारी रहने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.