News Nation Logo

वैश्विक क्लाउड बिक्री 2022 में 474 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान

वैश्विक क्लाउड बिक्री 2022 में 474 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Nov 2021, 08:10:01 PM
Global cloud

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: वैश्विक क्लाउड रेवेन्यू 2022 में 474 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2021 में 408 बिलियन डॉलर थी। इसका कारण चल रही महामारी और डिजिटल सेवाओं में उछाल क्लाउड को नए डिजिटल अनुभवों का केंद्र बिंदु बना रहा है।

अगले कुछ वर्षों में, मार्केट रिसर्च फर्म गार्टनर ने अनुमान लगाया कि प्रासंगिक उद्यम आईटी बाजारों के लिए क्लाउड राजस्व गैर-क्लाउड राजस्व को पार कर जाएगा।

गार्टनर के विशिष्ट उपाध्यक्ष मिलिंद गोवेकर ने कहा, क्लाउड रणनीति के बिना कोई व्यावसायिक रणनीति नहीं है। सार्वजनिक क्लाउड को अपनाना और रुचि बेरोकटोक जारी है क्योंकि संगठन नए वर्कलोड को ऑनबोर्ड करने के लिए क्लाउड फस्र्ट नीति अपनाते हैं।

क्लाउड ने मोबाइल भुगतान प्रणाली जैसे नए डिजिटल अनुभवों को सक्षम किया है, जहां बैंकों ने स्टार्टअप्स में निवेश किया है, ऊर्जा कंपनियां अपने ग्राहकों के खुदरा अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए क्लाउड का उपयोग कर रही हैं या कार कंपनियां ग्राहकों की सुरक्षा और इंफोटेनमेंट के लिए नई निजीकरण सेवाएं शुरू कर रही हैं।

गार्टनर ने कहा कि 85 प्रतिशत से अधिक संगठन 2025 तक क्लाउड-फस्र्ट सिद्धांत को अपनाएंगे और क्लाउड-नेटिवआ*++++++++++++++++++++++++++++र्*टेक्च र और प्रौद्योगिकियों के उपयोग के बिना अपनी डिजिटल रणनीतियों पर पूरी तरह से अमल नहीं कर पाएंगे।

गोवेकर ने कहा, क्लाउड-नेटिव प्लेटफॉर्म को अपनाने का मतलब है कि डिजिटल या उत्पाद टीम क्लाउड वातावरण के भीतर निहित क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए वास्तुशिल्प सिद्धांतों और क्षमताओं का उपयोग करेगी।

क्लाउड-नेटिव वातावरण में तैनात नए कार्यभार व्यापक होंगे, न कि केवल लोकप्रिय और गैर-क्लाउड कुछ भी विरासत माना जाएगा।

2025 तक, गार्टनर का अनुमान है कि नए डिजिटल वर्कलोड का 95 प्रतिशत से अधिक क्लाउड-नेटिव प्लेटफॉर्म पर तैनात किया जाएगा, जो 2021 में 30 प्रतिशत था।

इसी समयावधि तक, संगठनों द्वारा विकसित 70 प्रतिशत नए एप्लिकेशन कम-कोड या नो-कोड तकनीकों का उपयोग करेंगे, जो 2020 में 25 प्रतिशत से भी कम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 Nov 2021, 08:10:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.