logo-image

चीन में लॉकडाउन के बावजूद वैश्विक चिप की कमी कम होगी

चीन में लॉकडाउन के बावजूद वैश्विक चिप की कमी कम होगी

Updated on: 21 Apr 2022, 05:50 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक चिप की कमी, जिसने ऑटोमोटिव और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे कई उद्योगों को त्रस्त कर दिया है, चीन में लॉकडाउन के बावजूद वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान कम होने के लिए तैयार है, क्योंकि अधिकांश पुर्जो में मांग-आपूर्ति अंतराल कम हो गया है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, 2022 की दूसरी छमाही में चैनल में बढ़ती इन्वेंट्री और उपभोक्ता पीसी गति में मंदी के कारण, शिपमेंट में गिरावट देखी जाएगी।

अनुसंधान विश्लेषक विलियम ली ने कहा, वेफर प्रोडक्शन विस्तार और निरंतर आपूर्तिकर्ता विविधीकरण के साथ, हमने पुर्जो की आपूर्ति की स्थिति में कम से कम पहली तिमाही में महत्वपूर्ण सुधार देखा है।

इस बीच, शंघाई, जो कई दिनों से पूरी तरह से बंद था, वहां कोविड के नियमों में ढील दी है। फैक्ट्रियां धीरे-धीरे बंद-लूप सिस्टम में उत्पादन शुरू कर रही हैं, टेस्ला के कर्मचारियों ने कथित तौर पर साइट पर सोने के लिए कहा है।

सेमीकंडक्टर की कमी ने पिछले दो वर्षों से कई उद्योगों को त्रस्त कर दिया है और आपूर्ति श्रृंखला के विक्रेताओं ने अनिश्चितताओं से निपटने के लिए बहुत प्रयास किए हैं।

2021 के अंत के बाद से, मांग-आपूर्ति अंतराल सिकुड़ रहा है, जो व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र में आपूर्ति की तंगी के निकट अंत का संकेत दे रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है, मुख्यधारा के एप्लिकेशन प्रोसेसर, पावर एम्पलीफायरों और आरएफ ट्रांसीवर सहित 5जी से संबंधित चिपसेट के इन्वेंटरी स्तर में काफी वृद्धि हुई है, हालांकि कुछ अपवाद जैसे पुरानी पीढ़ी के 4जी प्रोसेसर के साथ-साथ पावर मैनेजमेंट आईसीएस मौजूद हैं।

पीसी और लैपटॉप में, बिजली प्रबंधन आईसी, वाई-फाई और आई/ओ इंटरफेस आईसी जैसे सबसे महत्वपूर्ण पीसी पुर्जो के लिए आपूर्ति अंतर कम हो गया है।

ली ने कहा, हमने देखा कि इस साल की शुरुआत में कोविड-19 से उत्पन्न अनिश्चितताओं से निपटने के लिए ओईएम और ओडीएम ने पुर्जा इन्वेंट्री को जमा करना जारी रखा है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के सेमीकंडक्टर और कंपोनेंट्स प्रैक्टिस के निदेशक डेल गाई ने कहा, लेकिन पिछले कुछ महीनों में, हमने देखा है कि मांग में नरमी उच्च इन्वेंट्री के साथ अच्छी तरह से प्रतिच्छेद कर रही है।

गाई ने कहा, मुद्दा अब कमी नहीं है, बल्कि लॉकडाउन से सिस्टम को झटका है, जिसका इस समय पूरे चीन में असर पड़ रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.