logo-image

वैश्विक ऑटोमोटिव सेंसर बाजार 2026 तक 92 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा : रिपोर्ट

वैश्विक ऑटोमोटिव सेंसर बाजार 2026 तक 92 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा : रिपोर्ट

Updated on: 29 Nov 2021, 06:15 PM

नई दिल्ली:

स्वचालित वाहनों और एडीएएस (एडवान्स्ड ड्राइवर एसिस्टेंस सिस्टम्स) को सक्षम करने वाले सेंसर द्वारा संचालित, वैश्विक ऑटोमोटिव सेंसर बाजार 2021 में 30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2026 तक 92 बिलियन डॉलर से अधिक बढ़ने के लिए तैयार है। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

वाहन स्वचालन और एडीएएस सेंसर से अधिकांश राजस्व सीएमओएस इमेज सेंसर (इमेज पहचान के लिए उपयोग किए जाने वाले कैमरे) से आएगा, जो अल्पावधि में कई स्थितियों में लीडर (लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग) की तुलना में अधिक लागत प्रभावी रहेगा।

जूनिपर रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, सीओपी 26 जलवायु सम्मेलन की पहल के बाद 2030 तक देशों को 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री में स्थानांतरित करने के लिए आंतरिक दहन इंजनों में विभिन्न वाहन सुरक्षा मापदंडों की निगरानी करने वाले सेंसरों को वाहनों के बढ़े हुए विद्युतीकरण से काफी गिरावट का अनुभव होगा।

शोध सह-लेखक माइल्स एगबनरिन ने कहा, विद्युतीकरण आने वाले वर्षों में कई सेंसर प्रदाताओं के लिए खेल को बदल देगा।

एग्बनरीन ने कहा, इलेक्ट्रिक वाहनों में हवा की निगरानी की कम आवश्यकता के साथ, सेंसर निर्माताओं को बैटरी निर्माताओं और उन तत्वों के साथ नए संबंध विकसित करने की आवश्यकता होती है, जिन्हें उन प्रणालियों के लिए निगरानी की आवश्यकता होती है, या राजस्व में गंभीर नुकसान का सामना करना पड़ता है।

जुनिपर रिसर्च को उम्मीद है कि 2026 में भेजे गए एक तिहाई से अधिक उपभोक्ता वाहन इलेक्ट्रिक होंगे।

इसका मतलब है कि इंजन की स्थिति की निगरानी के लिए विभिन्न सेंसर की आवश्यकता होगी, जिसके परिणामस्वरूप पारंपरिक ओ 2 और एनओएक्स सेंसर की मांग में गिरावट आई है। हालांकि, यह परिवर्तन वाणिज्यिक वाहनों के लिए अधिक समय लेगा, जहां आंतरिक दहन इंजन लंबे समय तक आदर्श बने रहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.