logo-image

ग्लोबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खर्च 2022 में 434 अरब डॉलर तक पहुंचेगा

ग्लोबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खर्च 2022 में 434 अरब डॉलर तक पहुंचेगा

Updated on: 20 Feb 2022, 03:50 PM

नई दिल्ली:

सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और सेवाओं सहित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) बाजार के लिए वैश्विक राजस्व 2022 में 19.6 फीसदी (ऑन-ईयर) बढ़कर 432.8 अरब डॉलर होने का अनुमान है। ये जानकारी नई रिपोर्ट से सामने आई है।

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में बाजार के 500 अरब डॉलर के निशान को तोड़ने की उम्मीद है।

एआई समाधान वर्तमान में व्यावसायिक प्रक्रिया की समस्याओं पर केंद्रित हैं और मानव वृद्धि से लेकर प्रक्रिया में सुधार से लेकर योजना और पूर्वानुमान तक बेहतर निर्णय लेने और परिणामों को सशक्त बनाने तक हैं।

आईडीसी में वल्र्डवाइड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और ऑटोमेशन रिसर्च के ग्रुप वीपी रितु ज्योति ने कहा, भाषा, आवाज और दृष्टि प्रौद्योगिकियों में प्रगति और मल्टी-मोडल एआई समाधान मानव क्षमता में क्रांतिकारी बदलाव ला रहे हैं।

एआई सॉफ्टवेयर 2022 में खर्च करने के अपने हिस्से में थोड़ी गिरावट देखेगा क्योंकि एआई हार्डवेयर और सेवाओं के लिए खर्च तेजी से बढ़ता है। यह प्रवृत्ति 2023 में जारी रहेगी।

कुल मिलाकर एआई सेवाओं को 22 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) के साथ अगले पांच वर्षो में सबसे तेज खर्च वृद्धि देने का अनुमान है, जबकि एआई हार्डवेयर के लिए सीएजीआर 20.5 प्रतिशत होगा।

ज्योति ने कहा, कुल मिलाकर एआई प्लस मानव सरलता उद्यमों के लिए संकुचित डिजिटल परिवर्तन के युग में पैमाना और फलने-फूलने का अंतर है।

एआई सॉफ्टवेयर श्रेणी में एआई अनुप्रयोगों ने 2021 की पहली छमाही में 47 प्रतिशत खर्च किया, इसके बाद एआई सिस्टम इंफ्रास्ट्रक्च र सॉफ्टवेयर के साथ लगभग 35 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

एनालिटिक्स और इंटेलिजेंट ऑटोमेशन सर्विसेज के शोध प्रबंधक जेनिफर हैमेल ने कहा, एआई आईटी निवेश का एक प्रमुख चालक बना हुआ है, जो संबंधित सेवाओं पर खर्च को बढ़ावा देता है ताकि बड़े पैमाने पर स्थायी रूप से अपनाया जा सके।

एआई हार्डवेयर श्रेणी में बाजार हिस्सेदारी के मामले में 2021 की पहली छमाही में 0.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ सबसे अधिक वृद्धि हुई।

साल 2022 में 24.9 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि के साथ इसके 5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी तक पहुंचने का अनुमान है।

आईडीसी में परफॉर्मेंस इंटेंसिव कंप्यूटिंग के रिसर्च वाइस प्रेसिडेंट पीटर रटन ने कहा, विभिन्न एआई मार्केट सेगमेंट में सभी खचरे में से एआई हार्डवेयर अब तक का सबसे छोटा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.