News Nation Logo

वीडियो कॉलिंग के वक्त आने वाली इन समस्याओं से पाएं छुटकारा! Google ने सुझाए आसान टिप्स

गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग एप मीट का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए कुछ आसान टिप्स सुझाए हैं, जिससे खराब लाइटिंग और कैमरे के हिलने-डुलने जैसी चीजों से बचा जा सकता है.

IANS | Updated on: 22 Aug 2020, 02:18:33 PM
Google Meet

वीडियो कॉलिंग में इन समस्याओं को करें दूर, Google ने बताए आसान टिप्स (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

गूगल (Google) ने अपने वीडियो कॉलिंग एप मीट का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए कुछ आसान टिप्स सुझाए हैं, जिससे खराब लाइटिंग और कैमरे के हिलने-डुलने जैसी चीजों से बचा जा सकता है. कंपनी ने बताया कि जब आप अपने फोन पर गूगल मीट का इस्तेमाल करेंगे तो वीडियो अब अपने आप ही कम रोशनी में खुद को ढाल लेगा.

यह भी पढ़ें: चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में एक साल पूरा किया, सात वर्षों के लिए है ईंधन 

जी सूट के ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर समीर प्रधान ने कहा, 'सबसे पहले अपना बैकग्रांउड चुनें. किसी ऐसे स्थान का चयन करें जहां आपका ध्यान इधर-उधर ज्यादा न भटके और यह आपके व्यक्तित्व व मूड से भी मेल खाएं. आने वाले महीनों में, हम कुछ ऐसा पेश करेंगे, जिससे आप अपने बैकग्रांउड को ब्लर कर उसके स्थान पर अपने पसंदीदा किसी तस्वीर का चुनाव कर सकते हैं.'

फिलहाल मीट पर एक ही समय में 16 प्रतिभागियों के साथ-साथ प्रस्तुत की जारी विषय-सामग्री को भी देखा जा सकता है. प्रधान ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, 'हम यहां और भी सुधार करने की योजनाएं बना रहे हैं, जिसमें एक साथ 49 प्रतिभागियों सहित खुद को देखे जाने वाले एक लेआउट पर भी बात चल रही है.'

यह भी पढ़ें: GMail में आई तकनीकी खराबी, नहीं जा पा रहीं मेल और अटैचमेंट

मीटिंग में शामिल होने के लिए आपको अपने जीमेल इनबॉक्स से हटने की भी जरूरत नहीं है. सिर्फ जीमेल में साइडबार से सीधे 'स्टार्ट ए मीटिंग' या 'ज्वॉइन ए मीटिंग' पर क्लिक करें. इसके बाद आप यहां से लोगों को इससे जुड़ने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं.

जो जी सूट यूजर्स हैं, मीट में वे मीटिंग के दौरान वीडियो और प्रेजेंटेशन को देखने व साझा करने के लिए वेब ब्राउजर और कंप्यूटर के कैमरे का इस्तेमाल करते हुए ऑडियो के लिए अपने फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए फोन पर चाहें तो सीधे कॉल लगाया जा सकता है या फिर अपने फोन से मीट कॉल के माध्यम से ऐसा किया जा सकता है. गूगल की मीट टेलीकांफ्रेंसिंग सर्विस अब हर रोज अपने साथ 30 लाख यूजर्स को जोड़ रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Aug 2020, 02:18:33 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Google Google Meet App