News Nation Logo
Banner

आज धरती से टकराएगा जियोमैग्नेटिक तूफान, GPS भी काम करना कर देगा बंद! 

आज धरती पर एक बड़ी खगोलीय घटना होने वाली है. सूर्य से आग की एक गोला पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. सूर्य में जिस जगह से ये फ्लेयर निकली है, उसका नाम AR2887 है. फिलहाल यह सूर्य के केंद्र में है लेकिन इसकी दिशा पृथ्वी की ओर है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 30 Oct 2021, 10:34:47 AM
Geomagnetic Storm

आज धरती से टकराएगा जियोमैग्नेटिक तूफान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:  

Geomagnetic Storm: आज धरती पर एक बड़ी खगोलीय घटना होने वाली है. सूर्य से आग की एक गोला पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. जानकारी के मुताबिक सूर्य में जिस जगह से ये फ्लेयर निकली है, उसका नाम AR2887 है. फिलहाल यह सूर्य के केंद्र में है लेकिन इसकी दिशा पृथ्वी की ओर है. राहत की बात यह है कि इससे निकलने वाली खतरनाक रेडिएशन पृथ्वी के वातावरण से नहीं गुजर सकता है, जिससे इंसानों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा. चिंताजनक बात यह है कि इस रेडिएशन का असर वायुमंडल के उस हिस्से पर पड़ सकता है जहां जीपीएस और संचार के सिग्नल काम करते हैं. 

गुरुवार को सूर्य के पांच क्लस्टर्स में से एक बिंदु से लाखों टन आयोनाइज्ड गैस निकलने की खबर है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने जानकारी दी है कि गुरुवार को सूर्य से X1 क्लास फ्लेयर (चमक) निकली. नासा का कहना है कि X क्लास सबसे तीव्र चमक को दिखाती हैं. हालांकि, X2, X3 इससे भी ज्यादा तीव्र होती हैं. सूर्य में हुई इस गतिविधि के चलते रेडियो व्यवस्था पर भी असर पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः Facebook का नाम अब हो गया Meta, जुकरबर्ग ने की रीब्रांडिंग पहल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सूर्य में जिस जगह से ये फ्लेयर निकली है, उसका नाम AR2887 है. फिलहाल, यह सूर्य के केंद्र में है और इसकी दिशा पृथ्वी की तरफ है. जानकारी मिली है कि सोलर फ्लेयर से निकलने वाली खतरनाक रेडिएशन पृथ्वी के वातावरण से नहीं गुजर सकता है, जिससे इंसानों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा. लेकिन ये रेडिएशन वायुमंडल के उस हिस्से में उथल-पुथल मचा सकती हैं, जहां जीपीएस और संचार के सिग्नल काम करते हैं.

जब ये तीव्र चमक का लक्ष्य सीधा पृथ्वी होती है, तो इनके साथ सौर्य कणों का एक विस्फोट भी हो सकता है. इसे कोरोनल मास इजेक्शन कहा जाता है. इस सौर्य तूफान को ऐसी घटनाओं के पैमाने पर G3 माना गया है. अच्छी खबर यह है कि पावर ग्रिड के संबंध में इस स्तर को लेकर चिंता की बात कम है. 

First Published : 30 Oct 2021, 10:34:47 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Geomagnetic Storm GPS Sun NASA