logo-image

NASA का आर्टेमिस I मिशन: मून रॉकेट लॉन्च से पहले फ्यूल लीक, फिर हुई देरी

रॉकेट के निचले हिस्से में इंजन सेक्शन से हाइड्रोजन ईंधन का रिसाव होने लगा. नासा ने फिलहाल ऑपरेशन रोक दिया है. 

Updated on: 03 Sep 2022, 11:41 PM

वाशिंगटन:

नासा के मून रॉकेट शनिवार को फिर से लॉन्चिंग कार्यक्रम बाधित हो गया. एक खतरनाक रिसाव की वजह से फिलहाल इसे रोक दिया गया है. लॉन्चिंग टीम ने इसे एक परीक्षण उड़ान भरने के लिए ईंधन देना शुरू कर दिया, जो अंतरिक्ष यात्रियों के चढ़ने से पहले अच्छी तरह से जाना चाहिए. इस सप्ताह दूसरी बार लॉन्च टीम ने 322-फुट रॉकेट में लगभग 1 मिलियन गैलन ईंधन लोड करना शुरू किया, जो नासा द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है. खराब इंजन सेंसर और लीकेज फ्यूल की वजह से आज के प्रयास को रोक दिया गया. 

नासा के लॉन्च कंट्रोल ने बताया कि जैसे ही सूरज निकला, एक अति-दबाव अलार्म बजा और टैंकिंग ऑपरेशन को कुछ समय के लिए रोक दिया गया, लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ और प्रयास फिर से शुरू कर दिया गया है, लेकिन कुछ मिनट बाद, रॉकेट के निचले हिस्से में इंजन सेक्शन से हाइड्रोजन ईंधन का रिसाव होने लगा. नासा ने फिलहाल ऑपरेशन रोक दिया है. 

आर्टेमिस I मिशन क्या है ?

नासा द्वारा आर्टेमिस I मिशन अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा नियोजित आर्टेमिस परियोजना का पहला चरण है, जिसका उद्देश्य 2025 में मनुष्यों को एक बार फिर से चंद्रमा पर रखना है. आर्टेमिस का उद्देश्य मनुष्यों को चंद्र सतह पर रखना है, लेकिन आर्टेमिस I लॉन्च में कोई भी इंसान शामिल नहीं होगा. इसका उद्देश्य एसएलएस अंतरिक्ष यान की ताकत और ओरियन अंतरिक्ष यान की फिटनेस और हीट शील्ड का परीक्षण करना है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह चंद्रमा से वापस यात्रा कर सके. 

ये भी पढ़ें : हैदराबाद लिबरेशन डे का 17 सितंबर को 75 साल पूरे, औवेसी ने की ये मांग

आर्टेमिस मिशन के आधिकारिक होमपेज पर नासा ने कहा कि वह अपने अंतरिक्ष विशेषज्ञों को "पहले से कहीं अधिक चंद्र सतह का पता लगाने के लिए नवीन तकनीकों का उपयोग करके" चंद्रमा पर भेजेगा. मिशन का उद्देश्य चंद्रमा पर लंबे समय तक उपस्थिति बनाना है. आर्टेमिस I मिशन एसएलएस अंतरिक्ष यान के लिए चंद्रमा के चारों ओर 42-दिवसीय यात्रा है, जिसके बाद ओरियन को चंद्र सतह के चारों ओर जाने में कुल 10 दिन लगेंगे. अंतरिक्ष यात्रियों के लिए उपयोगी जानकारी एकत्र करने के लिए ओरियन अंतरिक्ष यान दो सप्ताह तक चंद्रमा की परिक्रमा करेगा. यदि सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो नासा उम्मीद कर रहा है कि अंतरिक्ष यान 10 अक्टूबर, 2022 को कैलिफोर्निया के तट के पास प्रशांत महासागर में गिर जाएगा. 

क्या आर्टेमिस मिशन हमें मंगल के करीब ले जाएगा ?

आर्टेमिस I मिशन नासा और अन्य अंतरिक्ष शोधकर्ताओं को उन्नत उपकरणों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके चंद्रमा का अधिक पता लगाने में मदद करने के लिए तैयार है, जिससे एक और "मानव जाति के लिए बड़ा कदम" हो जाएगा. इस मिशन के साथ नासा का लक्ष्य अपने अगले मिशन के लिए पर्याप्त जानकारी एकत्र करना है यानी पहले अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह पर भेजना. नासा का लक्ष्य मनुष्यों को चंद्रमा की सतह पर उतारना है, इससे पहले कि वे अपने मंगल मिशन की ओर एक छलांग लगाएं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके अंतरिक्ष यात्री बाहरी अंतरिक्ष में लंबी अवधि तक जीवित रह सकें. एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान नासा ने कहा, "हम जीने के लिए, काम करने के लिए और जीवित रहने को लेकर सीखने के लिए चांद पर वापस जा रहे हैं." आर्टेमिस I मिशन की सफलता के बाद नासा द्वारा आर्टेमिस II और III की भी घोषणा की जाएगी, जिसका लक्ष्य 2024 के आसपास लॉन्च किया जाना है.