logo-image

गरेना फ्री फायर अक्टूबर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाला वीडियो गेम

गरेना फ्री फायर अक्टूबर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाला वीडियो गेम

Updated on: 14 Nov 2021, 04:10 PM

सैन फ्रांसिस्को:

गरेना फ्री फायर अक्टूबर में दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले वीडियो गेम बन गया है, जिसे लगभग 34 मिलियन इंस्टाल किया गया है। इसमें अक्टूबर 2020 की तुलना में 72 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि के दौरान जिन देशों में ऐप को सबसे अधिक इंस्टॉल किया गया, उनमें भारत अपने कुल डाउनलोड का लगभग 30 प्रतिशत और ब्राजील 12 प्रतिशत से अधिक है।

अक्टूबर 2021 के लिए डाउनलोड के आधार पर दुनिया भर में मोबाइल गेम्स की पूर्ण शीर्ष 10 रैंकिंग ऊपर है। गेम डाउनलोड का अनुमान सेंसर टॉवर के स्टोर इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म से है।

इटली मोर्गुल का कैंडी चैलेंज 3डी गेम पिछले महीने दुनिया भर में दूसरा सबसे अधिक इंस्टॉल किया जाने वाला मोबाइल गेम था, जिसे 19 मिलियन के करीब इंस्टॉल किया गया था। कैंडी चैलेंज इंस्टॉल की सबसे बड़ी संख्या वाले देश अमेरिका में 12.2 प्रतिशत थे, इसके बाद ब्राजील 9.3 प्रतिशत पर था।

वैश्विक मोबाइल गेम बाजार ने अक्टूबर 2021 में ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर 4.5 बिलियन डाउनलोड किए, जो साल-दर-साल 1.3 प्रतिशत की वृद्धि को दशार्ता है।

वैश्विक गेम डाउनलोड के लिए नंबर एक बाजार भारत था, जिसने 762.6 मिलियन इंस्टॉल किए, या दुनिया भर में कुल डाउनलोड का 16.8 प्रतिशत है। डाउनलोड के मामले में अमेरिका 8.6 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर है, इसके बाद ब्राजील 8.3 फीसदी पर है।

हिट नेटफ्लिक्स टीवी सीरीज स्क्विड गेम से प्रेरित मोबाइल टाइटल ने अक्टूबर में बाजार में बाढ़ ला दी, कैंडी चैलेंज 3 डी, कुकी कार्वर, और अबी गेम स्टूडियो से 456 सभी शीर्ष 10 समग्र डाउनलोड रैंकिंग में पहुंच गए। अकेले इन तीन शीर्षकों ने ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर वैश्विक स्तर पर संयुक्त रूप से 53.2 मिलियन इंस्टॉल किए है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.