logo-image

फोर्टनाइट आईओएस, गूगल प्ले पर 18 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध नहीं होगा

फोर्टनाइट आईओएस, गूगल प्ले पर 18 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध नहीं होगा

Updated on: 26 Jan 2023, 09:30 PM

सैन फ्रांसिस्को:

वीडियो गेम डेवलपर एपिक गेम्स ने घोषणा की है कि 30 जनवरी से फोर्टनाइट आईओएस और गूगल प्ले पर 18 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध नहीं होगा।

खिलाड़ी गेम की इन-ऐप मुद्रा वी-बक्स भी खर्च नहीं कर पाएंगे।

फोर्टनाइट ने ट्वीट किया, 30 जनवरी से फोर्टनाइट खिलाड़ी अगस्त 2020 13.40 ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जो पहले आईओएस, मैक और गूगल प्ले पर उपलब्ध थे, अब वी-बक्स खर्च नहीं कर सकते और खेलने के लिए उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

आगे कहा गया, हम चाहते हैं कि हमारे खेलों के सभी संस्करण एपिक ऑनलाइन सेवाओं के मौजूदा सूट का उपयोग करें, जिसमें माता-पिता के नियंत्रण, खरीद में चूक और माता-पिता के सत्यापन की विशेषताएं शामिल हैं। हम इन प्लेटफॉर्मो पर एप को अपडेट करने में सक्षम नहीं हैं, क्योंकि फोर्टनाइट पर एप्पल और गूगल के प्रतिबंध हैं।

पिछले साल दिसंबर में यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) ने कहा था कि कंपनी ने बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (सीओपीपीए) का उल्लंघन करने के आरोपों पर लोकप्रिय वीडियो गेम फोर्टनाइट के निर्माता एपिक गेम्स के साथ 52 अरब डॉलर का समझौता किया है और अनजाने में खरीदारी करने में लाखों खिलाड़ियों को ठगने के लिए डार्क पैटर्न के रूप में जानी जाने वाली डिजाइन ट्रिक्स अपनाया है।

फोर्टनाइट ने पहले दो वर्षो के दौरान 9 अरब डॉलर से अधिक की कमाई की।

एपिक बच्चों के गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने पर 27.5 अरब डॉलर का जुर्माना अदा करेगा, डिफॉल्ट गोपनीयता सेटिंग्स को बदलेगा, और उपयोगकर्ताओं को अवांछित शुल्क 24.5 अरब डॉलर रिफंड का भुगतान करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.