logo-image

60 प्लस पर ध्यान दें, पात्र व्यक्तियों को दूसरी खुराक दें : केंद्र सरकार

60 प्लस पर ध्यान दें, पात्र व्यक्तियों को दूसरी खुराक दें : केंद्र सरकार

Updated on: 04 Sep 2021, 10:10 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि वे 18 प्लस आबादी के बीच पहली खुराक के कवरेज को जल्द से जल्द पूरा करें। शनिवार को पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों के साथ समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों से कहा कि वे पहली खुराक के साथ 18 प्लस आयु वर्ग को संतृप्त करें, 60 प्लस आयु वर्ग पर ध्यान केंद्रित करें और पात्र लोगों को दूसरी खुराक दें।

उन्होंने कहा कि राज्यों को 60 प्लस आयु वर्ग पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, क्योंकि इस श्रेणी में दोनों खुराक का कवरेज असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड और मेघालय में असंतोषजनक है। इस आयु वर्ग की कोविड के प्रति संवेदनशीलता इस अभ्यास को प्रमुख महत्व देती है।

उन्होंने सुझाव दिया कि राज्यों को खुराक और दिन निर्धारित करने चाहिए और इन लाभार्थियों के लिए अभ्यास पूरा करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 0.5 मिली सीरिंज के बैलेंस स्टॉक, विशेष समूहों (ट्रांसजेंडर व्यक्तियों, विकलांग व्यक्तियों, पीडब्ल्यूआई और कैदियों) के बीच टीकाकरण कवरेज, विशेष रूप से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के बीच कोविड टीकाकरण कवरेज के विवरण पर भी चर्चा की।

केंद्र ने राज्यों को कोविड टीकाकरण के लिए राज्य वैक्सीन स्टोर से कोल्ड चेन प्वाइंट तक स्टॉक की बारीकी से निगरानी करने, तर्कसंगत वितरण की जांच करने और वैक्सीन की बर्बादी को 2 फीसदी से कम करने के लिए कहा है। उन्हें दैनिक आधार पर ईविन पर डेटा अपडेट करना चाहिए, उपलब्धता के अनुसार अन्य मूल्यवर्ग की सीरिंज (0.5 मिली/1 मिली/2 मिली/3 मिली ऑटो डिसेबल/री-यूज प्रिवेंशन सीरिंज/डिस्पोजेबल) की आपूर्ति की जांच करनी चाहिए।

इस बीच, भारत में रोजाना कोविड-19 के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में कुल 42,618 नए कोविड मामले सामने आए, जिससे कुल संख्या 3,29,45,907 हो गई। इसी अवधि में, देशभर में 330 मौतें हुईं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.